ताज़ा खबर
 

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: करोड़ों लोगों के जन धन खातों में पैसे हो रहे ट्रांसफर, जानें कहां से करवा सकते हैं विदड्राल

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: खाताधारक अपने मोहल्ले में स्थित एटीएम मशीन, पास के बैंक मित्र, सीएसपी इत्यादि से कैश की निकासी कर सकते हैं। एक बार खाते में पैसा आ जाने के बाद आप इसको कभी भी विदड्राल करवा सकते हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) के तहत महिला खाताधारकों को तीन माह तक पांच सौ रुपये प्रति माह देने की योजना शुक्रवार से शुरू हो गई। खाताधारक अपने खातों से अब कैश विदड्राल कर सकते हैं। लेकिन एक सवाल जो सभी के मन में है कि कोरोना संकट के बीच वे अपने खातों से कैसे पैसे विदड्राल कर सकते हैं।

इसके लिए वित्तीय सेवाएं विभाग ने जानकारी दी है कि खाताधारक अपने मोहल्ले में स्थित एटीएम मशीन, पास के बैंक मित्र, सीएसपी इत्यादि से कैश की निकासी कर सकते हैं। एक बार खाते में पैसा आ जाने के बाद आप इसको कभी भी विदड्राल करवा सकते हैं।

विभाग ने कहा है कि Coronavirus से बचाव के लिए खाताधारक बैंक में कम से कम जाएं। विभाग ने यह भी जानकारी दी है कि केंद्र सरकार के निर्देश अनुसार लॉकडाउन के दौरान एटीएम का इस्तेमाल पूरी तरह से मुफ्त है। बता दें कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत पीएम जन धन योजना के तहत ही महिला खाताधारकों के बैंक में 500 रुपये भेजे जा रहे हैं।

बैंकों में सोशल डिस्टेंसिंग का पलान करने के लिए सरकार ने कहा है कि ग्राहकों को उनके खाता नंबर के आधार पर अलग-अलग दिनों में आने के लिए कहा जाए। जैसे अकाउंट नंबर 0 और 1 वाले ग्राहकों को शुक्रवार को आने के लिए कहा जा सकता है। इसी तरह 1 या 2 वालों को शनिवार और फिर 3 या 4 वालों को सोमवार को शाखाओं में आने के लिए कहा गया है।

बता दें कि सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए महिला खाता धारकों के पैसे की सुगम निकासी और सामाजिक दूरी बनाए रखने के वास्ते सभी खाताधारियों के लिए खाता संख्या के अंतिम अंक के आधार पर दिनों का निर्धारण किया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मियों और पेंशनर्स को एक और सौगात, सरकार ने लिया ये फैसला
2 LIC जीवन लक्ष्य पॉलिसी में रोजाना 114 रुपये का निवेश कर पाएं 26 लाख से ज्यादा, जानें स्कीम के बारे में सबकुछ
3 आपके पास नहीं कोई वैलिड आईडी प्रूफ, फिर भी खुलेगा बैंक अकाउंट, जानें- RBI का नियम