ताज़ा खबर
 

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: जनधन खातों पर मिलता है फ्री 1 लाख रुपये एक्सीडेंट इंश्योरेंस, रूपे डेबिट कार्ड और ओवरड्राफ्ट की भी मिलती है सुविधा

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: इस योजना के तहत खुले खातों में सरकार मुफ्त 1 लाख रुपये एक्सीडेंट इंश्योरेंस की सर्विस देती है। पीएमजेडीवाई के सभी खाताधारकों को मुफ्त दुर्घटना बीमा की सुविधा मिलती है, ये बीमा जनधन अकाउंट के लिए मिलने वाले रूपे डेबिट कार्ड पर मिलता है।

पीएम जनधन योजना के तहत मिलते हैं कई फायदे।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) के तहत खुलवाए गए खातों में ग्राहकों को कई सुविधाएं दी जाती हैं। योजना को 2014 में लॉन्च किया गया इसका उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों को बैंकिंग के दायरे में लाना था। इस योजना के तहत खुले खातों में सरकार मुफ्त 1 लाख रुपये एक्सीडेंट इंश्योरेंस की सर्विस देती है। पीएमजेडीवाई के सभी खाताधारकों को मुफ्त दुर्घटना बीमा की सुविधा मिलती है, ये बीमा जनधन अकाउंट के लिए मिलने वाले रूपे डेबिट कार्ड पर मिलता है।

प्रीमियम का भुगतान नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की ओर से किया जाता है। इसके अलावा ग्राहकों को अन्य बैंक खातों की ही तरह इसमें भी रुपे डेबिट कार्ड और ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलती है। ग्राहकों को जन धन खातों में न्यूनतम बैलेंस रखने की भी अनिवार्यता नहीं होती।

बता दें कि 2000 रुपये तक के ओवरड्राफ्ट के लिए किसी भी तरह की शर्त नहीं वहीं ओवरड्राफ्ट की अधिकतम सीमा 10,000 रुपये है। 18 से 65 साल की उम्र तक के व्यक्ति इस ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। ग्राहक किसी भी बैंक में जनधन खाता खुलवा सकते हैं। ब्याज की दर बैंकों में मौजूद बचत खातों पर ब्याज दर के अनुरूप ही होती है।देश में कहीं भी आसानी से मनी ट्रांसफर की भी सुविधा ग्राहकों को मिलती है।

बता दें कि केंद्र सरकार की तरफ से अलग-अलग योजनाओं में दी जाने वाली सब्सिडी, आर्थिक मदद इन्हीं खातों में ट्रांसफर की जाती है। यानि केंद्र से जुड़ी डायरेक्ट ट्रांसफर बेनिफिट इन्हीं खातों में किया जाता है। मसलन राशन के लिए सब्सिडी, एलपीजी सिलिंडर के लिए सब्सिडी आदि। इसमें ग्राहकों को पेंशन और सरकारी योजनाओं की सब्सिडी प्राप्ति की सुविधा मिलती है।

Next Stories
1 Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: करोड़ों लोगों के जन धन खातों में पैसे हो रहे ट्रांसफर, जानें कहां से करवा सकते हैं विदड्राल
2 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मियों और पेंशनर्स को एक और सौगात, सरकार ने लिया ये फैसला
3 LIC जीवन लक्ष्य पॉलिसी में रोजाना 114 रुपये का निवेश कर पाएं 26 लाख से ज्यादा, जानें स्कीम के बारे में सबकुछ
ये पढ़ा क्या?
X