ताज़ा खबर
 

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: जीरो बैलेंस होने के बावजूद निकाल सकेंगे खाते से पैसे, जानें क्या है Overdraft सुविधा

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खुले खातों में ग्राहकों को किसी भी तरह मिनिमम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: अगर किसी बैंक में आपका सेविंग अकाउंट है तो आपको नियमों के मुताबिक उसमें मिनिमम बैलेंस रखना पड़ता है। अलग-अलग बैंकों द्वारा यह सीमा अलग-अलग होती है। बैंक पांच हजार से 10 हजार रुपए मिनिमम बैलेंस का रखने के लिए कहते हैं।

वहीं प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खुले खातों में ग्राहकों को किसी भी तरह मिनिमम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं। ग्राहको जीरो मिनिमम बैलेंस रख सकते हैं। वहीं इस योजना के तहत खुले खातों में ओवरड्रॉफ्ट की सुविधा भी दी जाती है। यानि कि खाताधारकों को जीरो बैलेंस पर पांच हजार रुपए ओवरड्रॉफ्ट की सुविधा दी जाती है। ओवरड्रॉफ्ट एक छोटे वक्त तक के लिए दिया गया लोन होता है।

यह सुविधा वे ही खाताधारक उठा सकते हैं जो पहले 6 मीहनों के लिए योजना के तहत निर्धारित पर्याप्त बैलेंस रखते हैं। इसके साथ ही उन्हें रुपे डेबिट कार्ड से एक्टिब ट्रांजैक्शन करना भी जरूरी होता है। इसके साथ ही ग्राहक का खाता आधार (Aadhaar) से लिंक्ड होना चाहिए। अगर आपने इन तीनों में से कोई भी चीज नहीं की है तो यह बैंकों के विवेक पर निर्भर करता है कि आपको ओवरड्रॉफ्ट की सुविधा दी जाए या नहीं।

बता दें कि 5 हजार रुपए के ओवरड्रॉफ्ट पर बैंक ब्याज भी लेते हैं। इसके अलावा खाताधारक की अच्छी क्रेडिट हिस्ट्री भी इस सुविधा का लाभ लेने के लिए जरूरी है। क्रेडिट हिस्ट्री अच्छी होने पर पांच हजार की इस सीमा को 15 हजार रुपए तक बढ़ाया भी जा सकता है। ओवरड्रॉफ्ट पर बैंक 12 प्रतिशत से 20 प्रतिशत का ब्याज लेते हैं।

हालांकि ओवरड्रॉफ्ट पर लिए जाने वाले ब्जाज दर की सीमा हर बैंक की अलग-अलग होती है। बता दें कि इस योजना के तहत 28 अगस्त 2018 के बाद खोले गए बैंक अकाउंट के लिए सरकार ने दुर्घटना बीमा 1 लख रुपये से बढ़ाकर 2 लाख कर दिया है। सरकार का कहना है कि आगामी दिनों में इस योजना का दायरा अभी और बढ़ने वाला है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 EPFO: पीएफ खाते से जुड़ी हो कोई भी समस्या, यह है शिकायत करने का तरीका
2 Tata Sky Binge: महज 249 रुपये महीने में पाएं 700 रुपये से ज्यादा के BENEFIT
3 SBI vs HDFC Bank vs ICICI Bank vs Bank of Baroda vs PNB: टैक्स बचत के लिए करनी है FD तो कर लें तुलना, कौन बैंक दे रहा ज्यादा ब्याज?
ये पढ़ा क्या?
X