ताज़ा खबर
 

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana: कोरोना काल में लोगों ने PF खाते से निकाले 920 करोड़, तीन दिन में आता है पैसा, जानें डिटेल

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana, EPFO, PF Claim: मोदी सरकार ने इस स्कीम के तहत एक प्रवाधान के जरिए कोविड-19 नॉन-रिफंडेबल एडवांस की सुविधा खाताधारकों को दी है।

(फोटो: रॉयटर्स/फाइल)

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana, EPFO, PF Claim: कोरोना संकट नौकरीपेशा लोगों को आर्थिक मोर्चे पर सीधे प्रभावित कर रहा है। किसी की नौकरी चली गई है तो किसी को कट कर सैलरी मिल रही है। ऐसे में विपरीत हालातों में लोग अपने पीएफ खाते से निकासी कर मुश्किल हालातों से निपट रहे हैं। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने शुक्रवार को जानकारी दी कि प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत अबतक 46 लाख ईपीएफ विड्राल क्लेम जारी कर दिया गया है।

ये सभी कोविड-19 से संबंधित क्लेम हैं। इसके तहत 920 करोड़ रुपये जारी किए जा चुके हैं। मोदी सरकार ने इस स्कीम के तहत एक प्रवाधान के जरिए कोविड-19 नॉन-रिफंडेबल एडवांस की सुविधा खाताधारकों को दी है। यह सहुलियत खाताधारकों को अप्रैल महीने से ही मिलना शुरू हो गई थी। ईपीएफओ ने कोविड-19 संबंधित दिक्कतों को देखते हुए भविष्य निधि की निकासी के दावे के निपटान के लिये अधिकतम तीन दिन की समयसीमा तय की है।

महमारी के इस दौर में कर्मचारियों को अपने पीएफ अकाउंट के 75 फीसदी हिस्से या फिर तीन महीने सैलरी के बराबर रकम निकालने की अनुमति है। यही नहीं ऐसे मामलों को सरकार ने ईपीएफओ से प्राथमिकता के आधार पर निपटाने को कहा है। ईपीएफओ ने ऑनलाइन पोर्टल पर फीचर दिया है कि कोई सबस्क्राइबर निकासी का कारण कोरोना संकट बता सके।

आइए जानते हैं, कैसे घर बैठे आसानी से निकाल सकते हैं पीएफ:- 

– पीएफ की निकासी के लिए आपको https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ इस लिंक पर जाना होगा। इसके बाद अपने UAN अकाउंट पर लॉग इन करना होगा।

– अकाउंट में लॉगइन करने पर ऊपर दिए टैब्स में Online Services का विकल्प होगा। यहां जाने पर आपको claim form पर क्लिक करना होगा।

– इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, जहां सभी जरूरी डिटेल्स दी हुई होंगी।

– यहां आपको अपने बैंक खाते को वैलिडेट करने के लिए पूछा जाएगा। इसके लिए आपको अपने अकाउंट के आखिरी 4 नंबर दर्ज करने होंगे।

– सभी जरूरी जानकारियां भरने के बाद proceed के विकल्प को चुनना होगा।

– नया पेज खुलने के बाद पीएफ अडवांस फॉर्म 31 पर क्लिक करना होगा।

– इसके बाद ड्रॉप डाउन लिस्ट में जाकर पीएफ निकासी का कारण COVID-19 पर क्लिक करना होगा।

– इन जानकारियों को देने के बाद आपके सामने बैंक खाते के चेक या फिर पासबुक की कॉपी को अपलोड करना होगा। आधार कार्ड के वन टाइम पासवर्ड के जरिए इसे वैलिडेट करना होगा। इसके साथ ही पीएफ निकासी के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इसके बाद तीन दिनों के दौरान आपके खाते में पीएफ की रकम ट्रांसफर हो जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 LIC Jeevan Shanti Pension Plan: एक प्रीमियम भरकर हर महीने खाते में आएंगे 50 हजार, जानें क्या है ये पूरी पॉलिसी
2 Google Play Store पर फेक एप्स की ऐसे करें पहचान, खाता खाली होने से खुद को बचा लेंगे
3 ट्रैवलिंग के दौरान कार या बाइक हो जाए पंचर तो न लें टेंशन! एयर कम्प्रेसर से चुटकियों में हो जाएगा काम, जानें कैसे
यह पढ़ा क्या?
X