ताज़ा खबर
 

Pradhan Mantri Awas Yojana: आवेदन के समय फीस देनी होती है? जानें क्या है नियम

Pradhan Mantri Awas Yojana: इस योजना को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं। ऐसा ही एक सवाल यह है कि क्या आवेदन के समय आवेदनकर्ता को किसी तरह की कोई फीस चुकानी होती है या नहीं?

7 Pay Commission, 7 Pay Commission latest news, 7 Pay Commission update

Pradhan Mantri Awas Yojana: प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत केंद्र सरकार होम लोन के ब्याज पर ढाई लाख रुपये तक की सब्सिडी ऑफर करती है। वे लोग जो कि खुद के घर का सपना देखते हैं इस योजना का लाभ लेकर सब्सिडी का लाभ ले सकते हैं। अब तक देश के लाखों जरूरतमंद इस योजना का फायदा ले चुके हैं।

यह एक क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम जो कि 31 मार्च 2021 तक लागू है। अक्सर इस योजना को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं। ऐसा ही एक सवाल यह है कि क्या आवेदन के समय आवेदनकर्ता को किसी तरह की कोई फीस चुकानी होती है या नहीं?

इस योजना के तहत आवेदक को आवेदन फॉर्म के लिए 25 रूपये की मामूली फीस के साथ जीएसटी भरना होता है। कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए यह फॉर्म मिल जाता है। इस फॉर्म को खरीदने के बाद भरकर जमा कर दें। इस तरह आपका आवेदन पूरा हो जाएगा। वहीं अगर आपके कोई इससे ज्यादा पैसा मांगे तो तुरंत इसकी शिकायत करें।

दरअसल ऐसे कई मामले सामने आते रहते हैं जिसमें जानकारी के अभाव में लोग एजेंट से संपर्क साधकर आवेदन करते हैं। एजेंट आवेदनकर्ताओं से कई गुना ज्यादा पैसों की मांग करते हैं। ऐसे में आप खुद कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर आवेदन करें और किसी एजेंट के चक्कर में न पड़ें।

हालांकि इस योजन में ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना काफी आसान है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह आपको व्यक्तिगत रूप से कॉमन सर्विस सेंटर पर जाने और लंबी कतारों में खड़े होने की परेशानी से भी बचाता है।

Next Stories
1 आपके पास नहीं कोई क्रेडिट कार्ड? यहां जानें Kisan Credit Card आपको मिलेगा या नहीं
2 79 हजार रुपये की डाउनपेमेंट के बाद घर ले जाएं Toyota Glanza, इतनी देनी होगी EMI
3 क्या है चेक ट्रंकेशन सिस्टम? RBI ने इसपर किया है ये बड़ा एलान
आज का राशिफल
X