ताज़ा खबर
 

PPF RULES: एक साल में 362 रुपए प्रतिदिन जोड़कर बना सकते हैं 1 करोड़ रुपये का फंड, जानिए तरीका

PPF RULES: अगर आप अपना 15 साल की लॉक-इन अवधि का जमा नहीं निकालते और अगले 10 साल के लिए 1,32,000 रुपए निवेश करना चाहते हैं तो आपको 25 साल पूरे होने पर मौजूदा ब्याज दर के तहत 1 करोड़ की एकमुश्त राशि मिलेगी।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फाइल फोटोः Freepik)

हर कोई चाहता है कि वह करोड़पति बन जाए। पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) के जरिए कोई भी शख्स करोड़पति बन सकता है। लेकिन इसके जरिए करोड़पति बनने के लिए आपको धैर्य रखना होगा। यही नहीं आपको ढेर सारा निवेश भी करना होगा। अगर आप चाहते हैं कि आप भी करोड़पति बन जाए तो आपको प्रति वर्ष 1,32,000 रुपए 25 साल के मौजूदा ब्याज दर के हिसाब से जमा करने होंगे।

इसके लिए आपको प्रति दिन 362 रुपए की बचत (1,32,000/365=361.64) करनी होगी। पीपीएफ पर अभी 7.9 प्रतिशत की दर से ब्याज मिल रहा है जो कि पिछले पांच साल से 8 प्रतिशत के आस पास है। कैलकुलेशन के हिसाब से अगर कोई सालाना 1,32,000 रुपए 15 साल के लिए निवेश करता है तो मौजूदा 7.9 की ब्याज दर से उसे कुल 38 लाख रुपए मिलेंगे।

एक करोड़ रुपए तक कैसे पहुंचे?
पीपीएफ में 15 साल की लॉक-इन अवधि होती है। इस अवधि के बाद खाताधारक को एक मुश्त राशि दे दी जाती है और खाता बंद कर दिया जाता है। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि अंशदान के साथ आपका खाता अगले पांच साल के लिए और चलता रहे तो इसके लिए पीपीएफ नियम के मुताबिक आपको फॉर्म-एच को भरना होता है। वहीं पांच साल पूरे होने के बाद भी आप चाहते हैं कि आपको खाता अगले और पांच साल के लिए अंशदान के साथ खुला रहे तो आपको एकबार फिर फॉर्म-एच भरना होता है। यह फॉर्म पीपीएफ खाते की मैच्योरिटी से एक साल पहले भरा जाता है।

पीपीएफ विस्तार के लिए आवेदन के लिए भरे गए फॉर्म-एच की वेरिफिकेशन पोस्ट ऑफिस और बैंक अधिकारी करते हैं। अगर आप अपना 15 साल की लॉक-इन अवधि का जमा नहीं निकालते और अगले 10 साल के लिए 1,32,000 रुपए निवेश करना चाहते हैं तो आपको 25 साल पूरे होने पर मौजूदा ब्याज दर के तहत 1 करोड़ की एकमुश्त राशि मिलेगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 नरेंद्र मोदी सरकार ने बढ़ाई ब्याज दर, अब EPFO पर मिलेगा 8.65% इंटरेस्ट, नोटिस जारी
2 NEW TRAFFIC RULES: आपके स्मार्टफोन में होंगे ये दो ऐप तो नहीं कटेगा चालान! जान लीजिए डिटेल्स
3 SBI ATM Cash Withdrawal Limit: यूज करते हों इनमें से कोई भी डेबिट कार्ड, जान लें ये जरूरी नियम
IPL 2020 LIVE
X