ताज़ा खबर
 

PPF और अन्य Post Office खातों में चुटकियों में ऑनलाइन जमा करें पैसे, जानें India Post Mobile App की खूबियां

पोस्ट ऑफिस ग्राहक के पास इंटरनेट बैंकिंग का एक वैलिड लॉग-इन और लेनदेन क्रेडेंशियल भी होना चाहिए। अगर ग्राहक के पास इंटरनेट बैंकिंग नहीं है, तो नेट बैंकिंग के बाद मोबाइल बैंकिंग जारी की जा सकती है।

Author नई दिल्ली | Published on: October 19, 2019 7:08 PM
सांकेतिक तस्वीर।

पोस्ट ऑफिस के ग्राहकों के फायदे के लिए भारतीय पोस्ट ने एक ऐपा लॉन्च किया है। इस ऐप के जरिए पैसा जमाकरने से लेकर जानकारी लेने तक का काम चुटकियों में हो जाएगा। इस ऐप के जरिए पोस्ट ऑफिस कस्टमर्स अपने PPF एकाउंट और पोस्ट ऑफिस से जुड़ी स्कीम का इस्तेमाल कर सकेंगे। खास बात यह है कि ग्राहकों को इसके लिए पोस्ट ऑफिस नहीं जाना होगा। ग्राहक ऑनलाइन ही ऐसी प्रक्रिया पूरी कर लेंगे। ग्राहक India Post Mobile Banking ऐप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस के इस नए ऐप का इस्तेमाल करन के लिए ग्राहकों के पास पोस्ट ऑफिस का सेविंग एकाउंट होना चाहिए जो कोर बैंकिंग सिस्टम में आता हो। पोस्ट ऑफिस ग्राहक के पास इंटरनेट बैंकिंग का एक वैलिड लॉग-इन और लेनदेन क्रेडेंशियल भी होना चाहिए। अगर ग्राहक के पास इंटरनेट बैंकिंग नहीं है, तो नेट बैंकिंग के बाद मोबाइल बैंकिंग जारी की जा सकती है।

मोबाइल / इंटरनेट बैंकिंग अनुरोध फॉर्म भरकर मोबाइल बैंकिंग के लिए आवेदन करना होगा। डाकघर के खाताधारक ने सीबीएस में प्रवास के बाद बचत खाता खोला है तो केवाईसी दस्तावेज की कोई जरूरत नहीं होगी। अगर खाताधारक ने डाकघर को सीबीएस में स्थानांतरित करने से पहले बचत खाता खोला है, तो सेवा अनुरोध के साथ केवाईसी दस्तावेज जमा करना होगा।

इस ऐप के जरिए आप बचत, पीपीएफ खातों का विवरण जान सकते हैं। इसके अलावा आप पैसों का लेन देन भी कर सकते हैं। आरडी एकाउंट के साथ-साथ स्टाप चेक का भी इस्तेमाल भी इस ऐप के जरिए किया जा सकता है। आप इसके अलावा पीपीएफ एकाउंट में फंड ट्रांसफर कर सकते हैं।
ऐसे करें इस्तेमाल: सबसे पहले ऐप डाउनलोड करें इसके बाद एक्टिवेन मोबाइल बैंकिंग पर क्लिक करें। सुरक्षा क्रेडेंशियल दर्ज करें जो आपने डाक विभाग के साथ प्रदान किया है। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।एक बार सफलतापूर्वक वेरिफाई हो जाने के बाद, खाताधारक को 4 अंकों का MPIN टाइप करना होगा। मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन में लॉग इन करने के लिए, अपना यूजर आईडी और नया MPIN दर्ज करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 EPFO कर्मचारियों के लिए दिवाली की सौगात, मिलेगा 60 दिन का Productivity-linked Bonus
2 Indian Railway IRCTC: रेल यात्री कृपया ध्यान दें, अब आसानी से मिलेंगी कन्फर्म सीटें, Indian Railways ने की यह व्यवस्था
3 ESIC के तहत कर्मचारियों को मिलते हैं ये मेडिकल बेनेफिट्स, देखें क्या आप उठा रहे हैं इनका लाभ