ताज़ा खबर
 

PPF ACCOUNT: बच्चों के नाम से ऐसे खुलवाएं खाता, निवेश कर जुटा सकते हैं बढ़िया रकम

इस खाते को खुलवाने के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं है। अगर अपने बच्चे के नाम पर खाता खुलवाना चाहते हैं तो आप अभिभावक के रूप में पीपीएफ अकाउंट खुलवाकर उसे ऑपरेट कर सकते हैं।

indian currency notesभारतीय करंसी।

छोटी बचत स्कीम में निवेश के लिए पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) एक बेहतर विकल्प माना जाता है। कई लोग बचत तो करना जानते हैं लेकिन उसे सही जगह पर निवेश करना नहीं। वहीं कई लोग निवेश तो करते हैं लेकिन आधी अधूरी जानकारी के आधार पर किसी ऐसी जगह पर निवेश कर देते हैं जिसमें जोखिम ज्यादा होता है। ऐसे में उनका पैसा डूब जाता है।

अगर आप अपने बच्चों के लिए सुरक्षित निवेश की प्लानिंग कर रहे हैं तो पीपीएफ में निवेश करना फायदेमंद साबित हो सकता है। पीपीएफ की खास बात है कि इस पर बैंकों और फिक्स डिपॉजिट की तुलना में बेहतर रिटर्न मिलता है। खास बात यह है कि पीपीएफ खाता बच्चों के नाम पर भी खोला जा सकता है।

ऐसा इसलिए क्योंकि इस खाते को खुलवाने के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं है। अगर अपने बच्चे के नाम पर खाता खुलवाना चाहते हैं तो आप अभिभावक के रूप में पीपीएफ अकाउंट खुलवाकर उसे ऑपरेट कर सकते हैं।

पीपीएफ खाता न्यूनतम 500 रुपये या इससे अधिक की राशि से खुलता है। ऐसे में आपको 500 रुपये नकद या चेक के जरिये देना होगा। खाता खुलवाने के लिए अभिभावक को नाबालिग से जुड़ी जानकारी अकाउंट खुलवाने वाले फॉर्म में भरकर देनी होती है।

इसके बाद इस खाते के नो योर कस्टमर (केवाईसी) के लिए मान्य दस्तावेज अभिभावक की फोटो के साथ देने होते हैं। नाबालिग के पीपीएफ खाते की केवाईसी के लिए बच्चे का आधार कार्ड (यदि बना हो) या बर्थ सर्टिफिकेट दिया जा सकता है। इस तरह आप आसानी से पीपीएफ खाता खुलवा सकते हैं।

Next Stories
1 PAN Card नहीं है तो ITR भरते वक्त ये दो दस्तावेज आएंगे काम, नहीं अटकेगा काम!
2 आपके Aadhaar Card की अब कोई नहीं बना पाएगा डुप्लीकेट कॉपी! बस ये काम कर लो
3 7th Pay Commission: DA पर इस दिन के बाद मिल सकती है राहत! बढ़कर मिलने लगेगी सैलरी और पेंशन
यह पढ़ा क्या?
X