ताज़ा खबर
 

Post Office की नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट आपको बनाएगी करोड़पति! सिर्फ एकबार करना होगा इतना निवेश

Post Office's National Savings Certificate: नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट में अगर एकबार में 15 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आप करोड़पति बन सकते हैं। मौजूदा समय में इस स्कीम पर 6.8 फीसदी ब्याज मिल रहा है।

पोस्ट ऑफिस में निवेश के हैं कई फायदे।

Post Office’s National Savings Certificate: पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करना ग्राहकों को कई तरह के फायदे देता है। पोस्ट ऑफिस की अलग-अलग स्कीम हैं जिन्हें हर आय वर्ग के व्यक्तियों के हिसाब से डिजाइन किया गया है। कहते हैं छोटी-छोटी बचत भविष्य में हमें बड़ा रिटर्न देती है। अगर आप छोटी बचत योजनाओं ने निवेश करने का मन बना रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है।

इस स्कीम में आप अगर एकबार में 15 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आप करोड़पति बन सकते हैं। मौजूदा समय में इस स्कीम पर 6.8 फीसदी ब्याज मिल रहा है। ऐसे में पाच साल बाद इस ब्याज दर से आपको निवेश पर 20.85 लाख रुपये हासिल होंगे। जबकि 30 साल बाद यह रकम 1.07 करोड़ रुपये होगी। यानि आपके 15 लाख रुपये के निवेश पर आपको 90 लाख रुपये ब्याज का फायदा मिलेगा।

बता दें कि नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट स्कीम में मैच्योरिटी पीरियड 5 साल होता है लेकिन मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने के बाद इसे पांच-पांच साल के लिए आगे बढ़ाया जा सकता है। ऐसे में आपको एक पैसे का भी निवेश नहीं करना होता बल्कि आपने जो शुरुआत में 15 लाख रुपये निवेश किया होता है उसी पर ब्याज मिलता रहता है। ऐसे में अगर 15 लाख रुपये का निवेश कर आपको 1.07 करोड़ रुपये हासिल करने हैं तो आपको इस स्कीम को पांच बार पांच साल के लिए आगे बढ़ाना होगा।

60 महीने बाद 1.46 लाख रुपये प्राप्त कर सकते हैं। इस प्रकार 2 लाख रुपये का एनएससी पांच साल की मैच्योरिटी की अवधि पूरी होने के बाद 2,92, 507 रुपये प्राप्त कर सकते हैं। खास बात यह है कि एनएससी में निवेश से आप टैक्स छूट का भी फायदा उठा सकते हैं। एनएससी में किया गया निवेश इनकम टैक्स की धारा 80 सी के तहत टैक्स छूट के दायरे में आता है। ऐसे में यदि आप टैक्स में बचत के लिए योजना बना रहे हैं तो एनएससी आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। एनएससी को केवल व्यस्क अपने लिए, नाबालिग के नाम पर भी पोस्टऑफिस की वेबसाइट से खरीद सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 एक से ज्यादा PAN कार्ड हैं तो ये है सरेंडर करने का तरीका, घर बैठे चुटकियों में हो जाएगा काम, वर्ना लगेगा 10 हजार रु जुर्माना
2 बेहद कम ब्याज पर चाहिए 1 लाख रु. तक का लोन? SBI और BoB के बाद अब इंडियन ओवरसीज बैंक ने शुरू की ये स्कीम
3 कारोबारी बनकर हर महीने करनी है कमाई तो खोलें अपना कॉमन सर्विस सेंटर, सरकार दे रही मौका, ये है अप्लाई करने का तरीका