ताज़ा खबर
 

Sukanya Samriddhi Yojana में 31 जुलाई तक कर सकते हैं निवेश, 64 लाख मिलने की गारंटी

Sukanya Samriddhi Yojana: सरकार ने कहा है कि 25 मार्च से 30 जून 2020 के बीच जो भी बेटियां 10 साल की उम्र पूरी कर रही हैं। वह अपना खाता खुलवा सकती हैं। इस स्कीम में 21 साल की उम्र को मैच्योरिटी पीरियड तय किया गया है।

Post Office, Sukanya Samriddhi Yojana, ssy, invest in sukanya samriddhi yojana before 31 july to get tax benefit, how much fund you can generate in ssy, small savings scheme, see ssy calculator, sukanya samriddhi scheme, post office savings schemeभारतीय करंसी।

Sukanya Samriddhi Yojana: कोरोना वायरस के फैलाव को देखते हुए केंद्र सरकार ने छोटी बचत योजनाओं में निवेश के नियमों में थोड़ी ढील दी थी। इनमें से पोस्ट ऑफिस की सुकन्या समृद्धि योजना भी शामिल है। इस योजना के लिए निवेश की अंतिम तारीख 31 जुलाई है।

सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के लिए सरकार की एक छोटी बचत योजना है। योजना के तहत बेटी के नाम पर बचत के साथ ही टैक्स में भी छूट हासिल की जा सकती है। यह स्कीम सीधे तौर पर बेटियों की जरूरत को पूरा करने और उन्हें आर्थिक तौर पर सशक्त बनाने के लिए है।

योजना के तहत खाते में एक वित्त वर्ष में न्यूनतम जमा 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये तय है। अगर किसी खाते में एक वित्त वर्ष में 250 रुपये न्यूनतम जमा राशि नहीं डाली जाती तो ऐसे खातों को डिफॉल्ट अकाउंट में बदल दिया जाता है।

सरकार ने कहा है कि 25 मार्च से 30 जून 2020 के बीच जो भी बेटियां 10 साल की उम्र पूरी कर रही हैं। वह अपना खाता खुलवा सकती हैं। इस स्कीम में 21 साल की उम्र को मैच्योरिटी पीरियड तय किया गया है।

मौजूदा तिमाही के लिए इस योजना के लिए ब्याज दरें 7.6 फीसदी तय की गई हैं। मान लीजिए यदि यह ब्याज दरें बरकरार रहती हैं और 14 साल तक आप 1.50 लाख रुपये सालाना (अधिकतम रकम) निवेश करते हैं। 14 साल में 7.6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से यह रकम 37,98,225 रुपये होगी।

वहीं 7 साल तक इस रकम पर 7.6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से रिटर्न मिलेगा। जो कि 21 साल यानी मेच्योरिटी पर यह रकम करीब 63,42,589 रुपये होगी। यानी आपको 42.5 लाख रुपये ब्याज के रूप में फायदा होगा.

Next Stories
1 UPI ऑटो-पे सुविधा हुई लॉन्च: अब अपने आप हो जाएंगे EMI, मोबाइल बिल और म्यूचुअल फंड जैसे पेमेंट
2 नया स्मार्ट Ration Card बनवाने का ये है तरीका, फॉलो करें ये स्टेप, झटपट होगा काम
3 Kisan Credit Card बनवाने की ये है पूरी प्रक्रिया, जानें कैसे बनेगा
ये पढ़ा क्या?
X