ताज़ा खबर
 

Post office के साथ मिलकर शुरू करें अपना बिजनेस, कमीशन के जरिए होगी कमाई, ये है तरीका

Post Office Franchise Scheme: कोई भी 18 साल से ऊपर का व्यक्ति आवेदन कर पोस्ट ऑफिस यानि डाक विभाग के आउटलेट अपने राज्य या शहर में शुरू कर सकता है।

Post Office, National Savings Time Deposit Account, Post office bank account, POMIS, Post Office Monthly Income Scheme, Post Office Monthly Income Scheme, ET Wealth, POMIS, Retirement Scheme, Personal Finance News, National News, Bank, Post Banl, Post Office, Banking, Ekyc, Interest, Interest Rate, Cash, Aadhar, IPPB, indian post payment bank, PPF, Public provident fund, Recurring Deposit, Sukanya samridhi yojana, Post officeपोस्ट ऑफिस में निवेश के हैं कई फायदे।

Post Office Franchise Scheme: पोस्ट ऑफिस भारत की सबसे बड़ी डाक सेवा प्रदान करती है। पोस्ट ऑफिस के देशभर में 1.55 लाख से ज्यादा डाकघर है। भारती बढ़ती आबादी और मौजूदा 130 करोड़ की आबादी के बीच डाकघरों की मांग लगातार बढ़ रही है। इसी जरुरत को ध्यान में रखते हुए पोस्ट ऑफिस ग्राहकों को ‘इंडियन पोस्ट ऑफिस’ की फ्रेंचाइजी देता है। कोई भी 18 साल से ऊपर का व्यक्ति आवेदन कर पोस्ट ऑफिस यानि डाक विभाग के आउटलेट अपने राज्य या शहर में शुरू कर सकता है।

आउटलेट शुरू करने के बाद फ्रेंचाइजी मालिक की कमीशन के रूप में कमाई होती है। फ्रैंचाइजी मिलने के बाद काम के हिसाब से एक निश्चित कमीशन दिया जाता है इससे आप अच्छी खासी कमाई की जा सकती है। फ्रेंचाइजी खोलने के लिए आपको 5 हजार रुपये का सिक्यॉरिटी डिपॉजिट देना होता है।

इंडिया पोस्‍ट फ्रेंचाइजी स्‍कीम के जरिए दो तरह की फ्रैंचाइजी दे रहा है फ्रैंचाइज आउटलेट और पोस्टल एजेंट्स। फ्रैंचाइज आउटलेट के जरिये आप को देश के उन हिस्सों में जहां पोस्ट ऑफिस नहीं है वहां पोस्ट ऑफिस की सुविधाएं पहुंचानी होगी। दूसरी है पोस्टल एजेंट्स की फ्रैंचाइजी, यानी ऐसे एजेंट्स जो शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पोस्टल स्टैम्प्स और स्टेशनरी घर-घर पहुंचानी होंगी।

इन आउटलेट्स पर स्टैम्प और स्टेशनरी के सेल करनी होगी। इसके अलावा रजिस्टर्ड आर्टिकल की बुकिंग, स्पीड पोस्ट आर्टिकल और मनी ऑर्डर की बुकिंग करनी होगी। पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस (पीएलआई) के लिए एक एजेंट के रूप में कार्य करना होगा और इंश्योरेंस पॉलिसी को बेचना होगा। इन सभी पर आपको पोस्ट ऑफिस की ओर से तय किया गया कमीशन दिया जाएगा। फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा और अगर आप का चयन हो जाता है तो एक मेमोरेंडम ऑफ एग्रीमेंट साइन करना होगा।

Next Stories
1 लॉकडाउन के बीच ATM कार्ड हो गया एक्सपायर? फिर भी निकाल सकते हैं कैश, ये है तरीका
2 EMI टालने के लिए आ रहा कॉल तो हो जाएं सावधान, SBI ने जारी किया अलर्ट, चंद सेकेंड में खाली हो रहे खाते!
3 ATM से निकले हैं फटे गले नोट? यहां जाकर बदलवा सकते है, आसानी से होगा काम
ये पढ़ा क्या?
X