ताज़ा खबर
 

Post Office Senior Citizen Saving Scheme: 10 लाख रुपये का एकमुश्त निवेश कर पा सकते हैं 14 लाख रुपये, जानें क्या है ये पूरी स्कीम

Post Office Senior Citizen Saving Scheme: स्कीम के तहत 5 साल के लिए पैसा निवेश किया जा सकता है। मैच्योरिटी के बाद इस स्कीम को 3 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है।

(फोटो: रॉयटर्स/फाइल)

Post Office Senior Citizen Saving Scheme: पोस्ट ऑफिस ग्राहकों को अलग-अलग स्कीम में निवेश करने का मौका देता है। पोस्ट ऑफिस कुछ स्कीम में निवेश पर तो बैंक फिक्सड डिपॉजिट से ज्यादा फायादा मिलता है। पोस्ट ऑफिस में निवेश आपके लिए फायदेमंद सौदा साबित हो सकता है।

पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में, आपको न केवल अच्छे रिटर्न मिलते हैं, बल्कि निवेश पर पूरी सुरक्षा की गारंटी भी मिलती है। यदि आप भी कोरोना संकट में पैसा निवेश करने की प्लानिंग में हैं तो बना रहे हैं, तो आप पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविग स्कीम (SCSS) में निवेश कर सकते हैं। कुछ सालों में आपको यहां बहुत अच्छा रिटर्न मिलेगा। बता दें कि मौजूदा समय में सीनियर सिटिजंस सेविंग्स स्कीम में निवेशकों को 7.4 प्रतिशत की दर से ब्याज मिल रहा है।

इस स्कीम के तहत 5 साल के लिए पैसा निवेश किया जा सकता है।मैच्योरिटी के बाद इस स्कीम को 3 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। 60 साल या उससे अधिक आयु के बाद अकाउंट खोला जा सकता है। वीआरएस लेने वाला व्यक्ति जो 55 वर्ष से अधिक लेकिन 60 वर्ष से कम है वो भी इस अकाउंट को खोल सकता है। अधिकतम 15 लाख रुपए तक का निवेश कर सकते हैं।

इस स्कीम के तहत इस अकाउंट में सिर्फ एक बार पैसा जमा करना होता है। डिपॉजिट किया जाने वाला अमाउंट रिटायरमेंट बेनिफिट्स के अमांउट से ज्यादा नहीं होना चाहिए। इस अकाउंट में 1000 रुपये के मल्टीपल में पैसे जमा किया जा सकते हैं।

अगर स्कीम के तहत आप एकमुश्त 10 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो 5 साल बाद 7.4% की ब्याज दर पर कुल मैच्योरिटी अमाउंट 14,28,964 रुपये होगा। ऐसे में निवेशक को पांच साल के टाइम पीरियड के निवेश पर 4,28,964 रुपये का फायदा मिल रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Indian Railway, IRCTC: 12 सितंबर से चलेंगी नई स्पेशल ट्रेनें, जानें तत्काल टिकट कैसे बुक कर सकते हैं
2 ज्यादा ब्याज देने वाली फर्जी स्कीम के फेर में पैसा गंवाने से पहले हो जाएं सतर्क! जानें RBI की सलाह
3 एजेंट के चक्कर में पड़कर नकली ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने से बचें! ऐसे आसानी से घर बैठे करें अप्लाई
यह पढ़ा क्या?
X