ये Post Office Schemes बना देगीं आपको धनवान! 5.5 से 7.4% ब्‍याज के साथ टैक्‍स में छूट भी

पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम में एक साल से तीन साल तक के लिए निवेश में 5.5 प्रतिशत की ब्याज मिलती है। इस स्कीम में आपका पैसा 13 साल में डबल हो जाएगा। इसी तरह, 5 साल की सावधि जमा स्कीम में आपको 6.7 प्रतिशत का ब्याज मिलता है।

Post Office, Post Office Saving Scheme, Sukanya Samridhi Yojana,
पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट (RD) स्कीम में इस समय 5.8 प्रतिशत की ब्याज मिल रही है।

जब भी आप निवेश करने की सोचते हैं तो सबसे सुरक्षित और बेहतर रिटर्न देने वाली स्कीम में ही अपना पैसा लगाने की सोचते हैं। जिसमें आपको 100 फीसदी रिटर्न मिले और निवेश पर अच्छा ब्याज भी मिले। अगर आप भी ऐसी ही किसी स्कीम पैसा लगाना चाहते हैं। तो आपके लिए हम पोस्ट ऑफिस की ऐसी ही कुछ स्कीम की जानकारी दे रहे हैं। जिनमें आपका निवेश 100 फीसदी सुरक्षित है और आपका पैसा भी एक निश्चित समय में डबल हो जागए। आइए जानते है इसके बारे में….

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट – पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम में एक साल से तीन साल तक के लिए निवेश में 5.5 प्रतिशत की ब्याज मिलती है। इस स्कीम में आपका पैसा 13 साल में डबल हो जाएगा। इसी तरह, 5 साल की सावधि जमा स्कीम में आपको 6.7 प्रतिशत का ब्याज मिलता है। अगर इसमें आप निवेश करते हैं। तो आपको पैसा 10.75 वर्षों में दोगुना हो जाएगा।

पोस्ट ऑफिस बचत बैंक खात – अगर आप पोस्ट ऑफिस में बचत खाते में निवेश करते हैं। तो आपको अपना पैसा दोगुना करने के लिए लंबा समय लगेगा। क्योंकि इस स्कीम में केवल 4.0 प्रतिशत ही ब्याज मिलता है। ऐसे में आपका पैसा 18 साल में दोगुना होगा।

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट (RD) – पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट (RD) स्कीम में इस समय 5.8 प्रतिशत की ब्याज मिल रही है। अगर आप इस स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको पैसा 12.41 सालों में दोगुना हो जाएगा।

पोस्ट ऑफिस MIS स्कीम – पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आप हर महीने एक निश्चित अमाउंट निवेश कर सकते हैं। जिसमें आपको 6.6 प्रतिशत का ब्याज मिलता है। वहीं इस स्कीम में 10.91 साल में आपका पैसा दोगुना हो जाएगा।

पोस्ट ऑफिस PPF – पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आपको सालाना 7.1 प्रतिशत की ब्याज मिलता है। अगर आप इस स्कीम में निवेश करते हैं तो आपका पैसा 10.14 साल में दोगुना हो जाएगा। वहीं इस स्कीम में निवेश करने पर टैक्स में भी छूट मिलती है।

यह भी पढ़ें: Post Office Scheme में आपने भी किया है निवेश, तो जानें कौन सी सेवा के लिए कितना देना होगा चार्ज

पोस्ट ऑफिस सुकन्या समृद्धि स्कीम – सुकन्या समृद्धि अकाउंट में फिलहाल पोस्ट ऑफिस की दूसरी स्कीम से ज्यादा ब्याज दिया जा रहा है। इस स्कीम में 7.6 प्रतिश्त की दर से ब्याज मिलता है। जिससे आपको निवेश 9.47 साल में दोगुना हो जाता है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कमी में बेटियों के बेहतर भविष्य के लिए आप निवेश कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस NSC स्कीम – पोस्‍ट ऑफिस नेशनल सेविंग्‍स सर्टिफिकेट में निवेश एक बेहतर ऑप्‍शन हो सकता है। पोस्‍ट ऑफिस की इस स्‍माल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स की खासियत यह है कि इसमें निवेश की मैक्सिमम लिमिट नहीं है। वहीं, इसमें मल्‍टीपल अकाउंट खुलवाए जा सकते हैं। NSC में डिपॉजिट पर इनकम टैक्‍स के सेक्‍शन 80C के अंतर्गत 1.5 लाख रुपये तक टैक्‍स डिडक्‍शन का भी फायदा मिलता है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में सालाना इंटरेस्ट रेट अभी 6.8 फीसदी है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।