Post Office Scheme : ये सरकारी स्‍कीम 120 महीने में बना देगी 24 लाख का मालिक, जानें-कितना करना होगा मंथली निवेश

Post Office Saving Schemes : पोस्ट ऑफिस में एक व्यक्ति कितने भी RD अकाउंट खुलवा सकता है। इसमें अधिकतम 3 लोगों के साथ ज्वाइंट RD अकांउट भी खुलवाया जा सकता है। वहीं माइनर के लिए गार्जियन अकाउंट खुलवा सकते हैं।

Post Office, RD, Investment,
पोस्ट ऑफिस के आरडी अकाउंट में 5.8 प्रतिशत की सालाना ब्याज मिल रही है।

Post Office Monthly Income Scheme : इंडियन पोस्ट ऑफिस में निवेश की कई स्कीम हैं। जिनमें आप मासिक और सालाना आधार पर पैसा निवेश करके अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। साथ ही पोस्ट ऑफिस में बैंक और दूसरी संस्था से ज्यादा ब्याज मिलता है। इसके साथ ही यहां किया गया निवेश सुरक्षित भी होता है। इसलिए बहुत से लोग पोस्ट ऑफिस में अपना पैसा निवेश करना पसंद करते हैं। आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की ऐसी योजना रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम (RD) के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसमें आप मासिक आधार पर 5 साल तक निवेश कर सकते हैं और मैच्योर होने के बार जरूरत पड़ने पर आगे 5 साल के लिए बढ़ा भी सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस में कैसे खोल सकते हैं RD अकाउंट – पोस्ट ऑफिस में स्माल सेविंग्स के लिए RD अकाउंट 100 रुपये के न्यूनतम निवेश पर खोला जा सकता है। पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार इस अकाउंट में आप 10-10 रुपये के मल्टीपल में आगे डिपॉजिट कर सकते हैं। इसमें अधिकतम निवेश की लिमिट नहीं है।

120 महीने में 24 लाख होगा फंड – पोस्ट ऑफिस में RD पर अभी 5.8 प्रतिशत की सालाना ब्याज मिलती है। जिसमें ब्याज की कम्पाउंडिंग तिमाही आधार पर की जाती है। अगर आप हर महीने 15 हजार रुपये डिपॉजिट करते हैं और 5 साल बाद इस अकाउंट को 5 साल के लिए एक्सटेंड करते हैं। तो आपको 120 महीने बाद यानी मैच्योरिटी पर 24 लाख 39 हजार 714 रुपये मिलेंगे। वहीं 120 महीने में आपके द्वारा निवेश की गई रकम कुल 18 लाख रुपये होगी। जिसपर आपको 6,39,714 रुपये का ब्याज मिलेगा। आपको बता दें पोस्ट ऑफिस में RD अकाउंट को 5 साल आगे बढ़ाने के लिए फॉर्म-4 सबमिट करना होता है।

जरूरत पड़ने पर पहले भी बंद कर सकते हैं अकाउंट- अगर आप 5 साल के लिए RD अकाउंट खुलवाते हैं और किसी वजह से आपको अकाउंट बंद करना है। तो आप RD अकाउंट को 3 साल बाद बंद कर सकते है।

यह भी पढ़ें: Post Office की यह स्‍कीम आपको देगी 16 लाख रुपये का फायदा, बस आपको 10,000 रुपये की करनी होगी सेविंग

RD अकाउंट पर मिलते हैं ये फायदे- पोस्ट ऑफिस में एक व्यक्ति कितने भी RD अकाउंट खुलवा सकता है। इसमें अधिकतम 3 लोगों के साथ ज्वाइंट RD अकांउट भी खुलवाया जा सकता है। वहीं माइनर के लिए गार्जियन अकाउंट खुलवा सकते हैं। साथ ही RD अकाउंट पर 12 किस्‍त जमा करने के बाद अकाउंट में जमा रकम का 50 फीसदी तक लोन लिया जा सकता है। लोन का भुगतान एकमुश्‍त या किस्‍तों में किया जा सकता है। लोन की ब्‍याज दर आरडी पर मिलने वाले ब्‍याज से 2 फीसदी अधिक होती है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट