Post Office Scheme: डाकघर के इस योजना में करें 94 रुपये का निवेश, मिलेंगे 14 लाख रुपये व 6 अलग- अलग बीमा

केंद्र सरकार डाकघर के माध्‍यम से लोगों को कई योजनाओं का लाभ दे रही है। इन योजनाओं में निवेश कर लोग इसका बड़ा फायदा उठा रहे हैं। ऐसे ही एक डाकघर की योजना जिसमें प्रतिदिन के निवेश करके 14 लाख तक का फायदा उठाया जा सकता है। भविष्य में अधिक लाभ के लिए ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना में निवेश कर सकते हैं। यह एक बंदोबस्ती योजना है, जो ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को पैसे वापस करने के साथ-साथ बीमा कवर भी प्रदान करती है।

डाकघर के इस योजना में करें 94 रुपये का निवेश, मिलेंगे 14 लाख रुपये व 6 अलग- अलग बीमा (File Photo)

केंद्र सरकार डाकघर के माध्‍यम से लोगों को कई योजनाओं का लाभ दे रही है। इन योजनाओं में निवेश कर लोग इसका बड़ा फायदा उठा रहे हैं। ऐसे ही एक डाकघर की योजना जिसमें प्रतिदिन के निवेश करके 14 लाख तक का फायदा उठाया जा सकता है। भविष्य में अधिक लाभ के लिए सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना में निवेश कर सकते हैं। यह एक बंदोबस्ती योजना है, जो ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को पैसे वापस करने के साथ-साथ बीमा कवर भी प्रदान करती है।

ग्रामीण सुमंगला योजना के तहत प्रतिदिन 94 रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको योजना के अंत तक 14 लाख रुपये मिल सकते हैं। इस ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना 1995 में शुरू की गई थी। इस योजना के तहत डाकघर 6 अलग-अलग बीमा योजनाएं प्रदान करता है। पॉलिसी से उन लोगों को फायदा होता है जिन्हें समय-समय पर पैसे की जरूरत होती है। ग्राम सुमंगल योजना में अधिकतम 10 लाख रुपये की वापसी का आश्वासन जाता है। यदि पॉलिसी के मालिक व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो नामांकित व्यक्ति को बीमा राशि के साथ-साथ बोनस राशि भी दी जाती है। इस पॉलिसी का दो कार्यकाल के लिए लाभ उठाया जा सकता है और इसमें 15 वर्ष और 20 वर्ष शामिल हैं। इस पॉलिसी के लिए न्यूनतम आयु 19 वर्ष होनी चाहिए।

15 साल की पॉलिसी में 6 साल, 9 साल और 12 साल पूरे होने पर 20-20% मनी-बैक भी दिया जाता है। वहीं, मैच्योरिटी पर बोनस समेत बाकी 40 फीसदी पैसा दिया जाएगा। इसी तरह 20 साल की पॉलिसी में 8 साल, 12 साल और 16 साल की शर्तों पर 20-20 फीसदी पैसा मिलता है। बाकी 40% पैसा मैच्योरिटी पर बोनस के साथ दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: PM Jan Arogya Yojana: कामगारों के लिए खुशखबरी, रजिस्‍ट्रेशन होते ही परिवार को तुरंत मिलेगा इलाज, जानें पूरी प्रक्रिया
इतनी बनती है प्रीमियम
पॉलिसी के प्रीमियम की बात करें तो अगर कोई 25 साल का व्यक्ति 20 साल के लिए 7 लाख रुपये के सम एश्योर्ड के साथ इस पॉलिसी को लेता है तो उसे हर महीने 2,853 रुपये का प्रीमियम देना होगा, 95 हर दिन के निवेश पर तिमाही प्रीमियम 8,449 रुपये, अर्धवार्षिक प्रीमियम 16,715 रुपये और सालाना प्रीमियम 32,735 रुपये होता है।

यह भी पढ़ें: State Bank of India का त्यौहारी ऑफर! कार लोन के इंटरेस्ट रेट पर डिस्काउंट, प्रोसेसिंग फीस भी न लगेगी
बीमा पॉलिसी के अंत तक मिल सकता है 14 लाख
यह पॉलिसी 8वें, 12वें और 16वें वर्ष में 20-20% की दर से 1.4-1.4 लाख रुपये के भुगतान की अनुमति देती है। अंत में 20वें वर्ष में 2.8 लाख रुपये की राशि भी मिलेगी। जब वार्षिक बोनस प्रति हजार रुपये 48 है, तो 7 लाख रुपये की बीमा राशि पर वार्षिक बोनस 33,600 रुपये है। पूरी पॉलिसी अवधि में 6.72 लाख रुपये का बोनस मिलता है। यह पॉलिसी 20 वर्षों में कुल 13.72 लाख रुपये की बीमा राशि प्रदान करती है। इसमें से 4.2 लाख रुपये पहले से ही मनी बैक के रूप में और 9.52 लाख रुपये एक साथ मैच्योरिटी पर दिए जाएंगे।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट