Post Office Scheme: डाकघर की इस योजना में करें हर महीने 100 रुपये का निवेश, मिलेगा लाखों का फायदा

100 रुपये के हर महीने के तहत डाकघर के इस स्‍कीम में निवेश कर सकते हैं। जिसका फायदा आने वाले दिनों में लाखों में मिलेगा। साथ ही इसपर ब्‍याज भी आपको दिया जाता है। इसके अलावा अगर आप चाहें तो इस स्‍कीम के तहत कर्ज भी ले सकते हैं।

Post Office Scheme: डाकघर की इस योजना में करें हर महीने 100 रुपये का निवेश, मिलेगा लाखों का फायदा (प्रतिकात्‍मक तस्‍वीर)

अगर आप निवेश करना चाहते हैं पर आपके पास निवेश करने के लिए ज्‍यादा पैसा नहीं है या फिर आप बड़े एमाउंट का निवेश एक साथ नहीं कर सकते तो आपके लिए यह स्‍कीम काम की है। इसमें पैसा आपका सौ प्रतिशत सेफ रहता है और आपके इसकी किस्‍त देने में कोई परेशानी भी नहीं होगी। 100 रुपये के हर महीने के तहत डाकघर के इस स्‍कीम में निवेश कर सकते हैं। जिसका फायदा आने वाले दिनों में लाखों में मिलेगा। साथ ही इसपर ब्‍याज भी आपको दिया जाता है। इसके अलावा अगर आप चाहें तो इस स्‍कीम के तहत कर्ज भी ले सकते हैं।

इस स्‍कीम के लिए कौन है योग्‍य
डाकघर में यह स्‍कीम एक आरडी प्रक्रिया है, जिसके तहत एकल व्‍यक्ति, संयुक्त खाता (3 लोगों तक), नाबालिग की ओर से एक अभिभावक, अपने नाम पर 10 साल से ऊपर का नाबालिग भी इस योजना के तहत खाते खोल सकते हैं। इसके तहत कितने भी खाते खोले जा सकते हैं।

पैसा जमा करने की प्रक्रिया
इस योजना के तहत हर महीने आपको 100 रुपया प्रत्‍येक खाते के तहत जमा करना होता है। अगर 15 तारिख को खाता खोला गया है तो आपको बाद में माह के 15 वें दिन तक जमा किया जाएगा। इसके अलावा अगर खाता एक कैलेंडर माह के 16 वें दिन और अंतिम कार्यदिवस के बीच खोला जाता है तो बाद में माह के के अंतिम कार्य दिवस तक जमा किया जाएगा। साथ ही यदि आरडी खाता बंद नहीं किया जाता है, तो किसी खाते में 5 वर्ष तक अग्रिम जमा किया जा सकता है।

कर्ज लेने का यह है प्रावधान
12 किस्तों को जमा करने और खाते को 1 वर्ष तक चालू रखने के बाद शेष धनराशि का 50% तक ऋण सुविधा प्राप्त कर सकता है। ऋण एकमुश्त या समान मासिक किस्तों में चुकाया जा सकता है। ऋण पर ब्याज आरडी खाते पर लागू ब्याज दर +2% की दर के रूप में लागू होगा। इस ब्याज की गणना भुगतान की तिथि से वापसी जमा की तिथि तक की जाएगी। अगर कर्ज नहीं चुकाया जाता है तो खाते से कर्ज की धनराशि काट ली जाती है। कर्ज लेनें के लिए आपको संबंधित डाकघर से संपर्क करना होगा।

यह भी पढ़ें: अगर आपका कहीं खो गया है पैन कार्ड या कराना चाहते हैं उसमें कोई सुधार, यह तरीका है आसान
पांच साल तक जमा करनी होती है धनराशि
इस स्‍कीम की तहत आपको पांच साल तक पैसा जमा करना होता है। लेकिन अगर आप चाहें तो आगे भी इसके तहत पैसा जमा करा सकते हैं। संबंधित डाकघर में आवेदन देकर खाते को आगे 5 वर्षों के लिए बढ़ाया जा सकता है। विस्तार के दौरान लागू ब्याज दर वह ब्याज दर होगी जिस पर मूल रूप से खाता खोला गया था। पूर्ण वर्षों के लिए, आरडी ब्याज दर लागू होगी और एक वर्ष से कम अवधि के लिए, पीओ बचत खाता ब्याज दर लागू होगी।

यह भी पढ़ें: Ration Card: अपने आधार को राशन कार्ड से ऐसे करें लिंक, फिर उठाएं इस योजना का मुफ्त में लाभ
इतना मिल सकता है लाभ
वैसे समझें तो आप हर महीने डाकघर की RD में 5000 रुपये का निवेश 5 साल के लिए करते हैं तो आपको मैच्योरिटी पर 3.48 लाख रुपये मिलते है। डाकघर की आरडी पर मौजूदा समय में 5.8 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है। ब्याज की कम्पाउंडिंग तिमाही आधार पर की जाती है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट