ताज़ा खबर
 

Post Office बचत खाताधारकों को 11 दिसंबर से पहले करना होगा ये काम, वर्ना होगा नुकसान

Post Office Savings Account: मौजूदा पोस्ट ऑफिस नियमों के मुताबिक अगर वित्तीय वर्ष के अंत तक सेविंग अकाउंट में 500 रुपये बैलेंस नहीं पाया जाता है तो वित्त वर्ष के आखिरी दिन अकाउंट से 100 रुपये की मैनटेनेंस चार्ज वसूल लिया जाता है।

ltc cash voucher scheme, ltc cash voucher, ltc cash voucher scheme government, LTC scheme income tax benefits, government employees LTC scheme , what is ltc cash voucher scheme, what is ltc cash voucher, what is festival advance schemeभारतीय करंसी। (file)

Post Office Savings Account: पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में ग्राहकों को 500 रुपये का न्यूनतम बैलेंस 11 दिसंबर तक रखना होगा। अगर 11 दिसंबर तक ग्राहकों के खाते में 500 रुपये नहीं होंगे तो उनसे मेंटेनेंस चार्ज वसूला जाएगा। पोस्ट ऑफिस ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल के जरिए इसकी जानकारी साझा की है। अब पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकांउट में न्यूनतम बैलेंस मेंटेन करना अनिवार्य है।

मौजूदा पोस्ट ऑफिस नियमों के मुताबिक अगर वित्तीय वर्ष के अंत तक सेविंग अकाउंट में 500 रुपये बैलेंस नहीं पाया जाता है तो वित्त वर्ष के आखिरी दिन अकाउंट से 100 रुपये की मैनटेनेंस चार्ज वसूल लिया जाता है। ऐसे में अगर आप इस नुकसान से बचना चाहते हैं तो अपने खाते में न्यूनतम बैलेंस रख लें।

इंडिया पोस्ट ने अपने सेविंग्स अकाउंट ग्राहकों को मैसेज के जरिए भी यह सूचना दी है। मौजूदा समय में सेविंग अकाउंट के तहत ग्राहकों 4% की दर से सालाना ब्याज मिलता है। पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्की में पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट भी शामिल है।

इस खाते के जरिए एसएमएस के माध्यम से मिनी स्टेटमेंट, क्यूआर कार्ड के माध्यम से बैंकिंग सेवाएं, आईएमपीएस के माध्यम से इंस्टैंट फंड ट्रांसफर और आसान बिल भुगतान और रिचार्ज की सुविधा मिलती है। एक लाख से ज्यादा बैलेंस पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में ट्रांसफर किया जा सकता है।

अगर आप भी पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाने की सोच रहे हैं तो आप मोबाइल के जरिए ऐसा कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले इंडियन पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) मोबाइल बैंकिंग एप को डाउनलोड करना होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 शानदार रिटर्न के लिए निवेश के इन विकल्पों पर कर सकते हैं विचार, मिलता है बढ़िया फायदा
2 Fastag नहीं है तो NHAI की इस सर्विस से टोल प्लाजा से गाड़ी होगी पार, जानें क्या है
3 Indian Railways, IRCTC: ट्रेन सफर से पहले जान लें क्या होता है जीरो बेस्ड टाइम टेबल
रूपेश हत्याकांड
X