Post office saving scheme: गारंटी के साथ पैसा होगा दोगुना, अगर करेंगे डाकघर की इन 4 योजनाओं में निवेश

अगर आप भी छोटी-छोटी बचत को एक बड़ी रकम में बदलना चाहते हैं तो डाकघर की इन योजनाओं में निवेश कर सकते हैं।

Post office saving scheme Money will doubled in 4 schemes with government guaranteeपोस्ट ऑफिस की ये चार स्कीन करेंगी आपका पैसा दोगुना। (फोटो- YOUTUBE)

आज के वक्त में हर व्यक्ति चाहता है कि वो अपनी आमदनी में से थोड़ा-थोड़ा जोड़कर कुछ रकम अपने लिए और अपने परिवार के लिए बचा सके। ऐसे ही लोगों को ध्यान में रखते हुए पोस्ट ऑफिस में चलती हैं ऐसी निवेश योजना जिसमें व्यक्ति बिना किसी परेशानी के अपनी रकम को सुरक्षित रूप से दोगुना कर लेता है।

पोस्ट ऑफिस में लगातार ऐसी स्कीम्स चलती रहती हैं जिसमें आम आदमी को निवेश करने पर न सिर्फ मुनाफा होता है बल्कि उनको इनकम टैक्स रिटर्न में छूट मिलने का भी फायदा होता है। ऐसी ही स्कीम आज हम आपको बतान जा रहे हैं जो आपके पैसे को सुरक्षित रूप से दोगुना कर देगी।

Recurring Scheme: डाकघर की ये रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में निवेशक को 5.8 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है जिसमें पैसे डबल की गारंटी है लेकिन आपको एक निश्चित अवधि तक रुकना होगा। और वो अवधि है 12 साल।

Saving Account: पोस्ट ऑफिस में इस योजना के तहत निवेशक को 4 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है। अगर आपको इसमें पैसे डबल करने हैं तो 18 साल तक रुकना होगा। जिसमें सबसे अच्छा है कि जब आप पिता बनें तो अपने बच्चे के नाम से कुछ राशि इसमें डाल सकते हैं जो 18 साल बाद दोगुनी हो जाएगी।

Senior Citizen Savings Account: डाकघर की ये स्कीम सीनियर सिटिजन्स के लिए है जिसमें 7.4 प्रतिशत की दर से ब्यजा मिलता है। इस योजना के तहत मिलने वाला ब्याज ग्राहक के अकाउंट में तिमाही दर तिमाही के हिसाब से क्रेडिट किया जाता है।

(ये भी पढ़ें- साइबर अपराधियों के फ्रॉड से बचना है तो इन सिंपल 5 स्टेप से लॉक करें अपना आधार कार्ड)

इस अकाउंट के जरिए अगर आप अपना पैसा डबल करना चाहते हैं तो इसमें पैसा निवेश करने के बाद आपको 10 साल का इंतजार करना होगा।

Sukanya Samriddhi Yojana: पोस्ट ऑफिस की ये योजना देश की प्रत्येक बेटी के भविष्य को सुरक्षित करने के लक्ष्य के साथ शुरू की गई है। सीनियर सिटीजन के अलावा ये दूसरी योजना है जिसमें डाकघर 7.6 प्रतिशत की दर से ब्याज देता है।

अगर आप इसमें पैसा डबल करना चाहते हैं तो अपनी 10 वर्ष से कम उम्र की बेटी के नाम से इस स्कीम के तहत अकाउंट खुलवाकर उसमें एक मुश्त रकम डाल सकते हैं जो 10 साल बात दोगुनी हो जाएगी।

Next Stories
1 Tailor Shop Yojana: हुनरमंद युवाओं को आत्मनिर्भर बनाएगी यूपी सरकार, इस योजना में देगी 20 हजार रुपये
2 Google की इस सर्विस पर लगेगा चार्ज, जून तक फ्री में इस्तेमाल का मौका
3 National Savings Certificate: आपकी छोटी बचत को बड़े फंड में बदलेगी पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम
यह पढ़ा क्या?
X