ताज़ा खबर
 

Post Office की इन स्कीम में करें निवेश, पैसा होगा डबल, बैंक से ज्यादा मिलेगा फायदा

Post Office Schemes: खाताधारकों की इसी कन्फ्यूजन को दूर करने के लिए हम आपको पोस्ट ऑफिस की उन तीन स्कीम के बारे में बता रहे हैं जिनमें निवेश कर आप अपना पैसा डबल से लेकर चार गुना तक कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस में निवेश के हैं कई फायदे।

Post Office Schemes: पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाना ग्राहकों को बैंकों की तुलना में ज्यादा मुनाफा देता है। पोस्ट ऑफिस खाताधारकों को अलग-अलग स्कीम ऑफर की जाती हैं जिनमें निवेश कर वे अच्छी खासी रकम हासिल करते हैं। पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करना भी बेहद सुरक्षित माना जाता है क्योंकि इसका पूरा कंट्रोल सरकार के पास होता है। ऐसे में किसी भी निवेशक की पूंजी सुरक्षित रहती है।

अक्सर खाताधारकों के बीच में यह कन्फ्यूजन होता है कि वे कौनसी स्कीम को चुनें और किसे नहीं। खाताधारकों की इसी कन्फ्यूजन को दूर करने के लिए हम आपको पोस्ट ऑफिस की उन तीन स्कीम के बारे में बता रहे हैं जिनमें निवेश कर आप अपना पैसा डबल से लेकर चार गुना तक कर सकते हैं। इसमें आपको बेहतर ब्याज मिलता है।

1. किसान विकास पत्र: यह एक लघु बचत योजन है इस वजह से इसमें निवेश करने में ग्राहकों को एक गारंटी मिलती है कि उनके निवेश की राशि सुरक्षित है। केंद्र सरकार ने हाल में इस स्कीम में ब्याज दर को घटाकर 6.9 फीसदी कर दिया है लेकिन फिर भी इस स्कीम में आपका पैसा डबल हो सकता है। इस स्कीम के तहत अगर आप निवेश करेंगे तो आपको 10 साल चार महीने यानि कुल 124 महीने में बाद दोगुना राशि मिलेगी। मसलन अगर आप आज यानी चार अप्रैल 2020 को पचास हजार रुपए जमा करते हैं तो आपको चार अगस्त 2031 को एक लाख रुपए के करीब मिलेंगे।

2. टाइम डिपॉजिट स्कीम: इस स्कीम में निवेश करने पर भी ग्राहकों को बेहतरीन फायदा देता है। मौजूदा समय में इस स्कीम में पांच साल के लिए निवेश करने पर 6.7 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। वहीं मैच्योरिटी पर आप इस स्कीम को कितने भी साल के लिए आगे बढ़ा सकते हैं। अगर खाताधारक इस स्कीम में 20 साल के लिए एक लाख रुपये का निवेश कर दे तो उसे कुल 3,65,838 रुपये मिलते हैं, जिसमें ब्याज के रूप में 2,2,972 रुपये हैं।

3. नेशनल सेविंग सार्टिफिकेट: आप छोटी बचत योजनाओं ने निवेश करने का मन बना रहे हैं तो NSC आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। इस स्कीम में आप 1 लाख रुपये निवेश कर 240 महीने बाद 3,72,757 रुपये मिलेंगे, जिसमें 6.8 दर की मौजूदा ब्याज के तहत आपको 2,3,734 रुपये ब्याज मिलेगा। बता दें कि इस स्कीम में आप पांच साल के लिए निवेश कर सकते हैं लेकिन अगर आप इसे आगे बढ़ाना चाहते हैं तो अपी जरूरत के हिसाब से आगे भी बढ़ा सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 7th Pay Commission: कोरोना संकट के चलते मध्य प्रदेश में सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी पर रोक, नहीं मिलेगी बढ़ी हुई सैलरी
2 लॉकडाउन के बीच पड़ गई कैश की आपात जरुरत? SBI कर रही पैसों की होम डिलीवरी!
3 IRCTC Indian Railway: लॉकडाउन खत्म होने के बाद रेल सफर कर सकेंगे या नहीं? मिली ये अहम जानकारी