ताज़ा खबर
 

पोस्ट ऑफिस में है खाता पर अबतक नहीं करवाया है नामांकन? ऐसे होगा काम, जानें तरीका

Post Office Saving Account Nomination Procedure: पोस्ट ऑफिस बचत खातों में ग्राहकों को नामांकन की सुविधा खाता खोलने के समय और खाता खोलने के बाद भी मिलती है।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

Post Office Saving Account Nomination Procedure: क्या आपका पोस्ट ऑफिस में बचत खाता है लेकिन आपने नामांकन की प्रक्रिया को अबतक पूरा नहीं किया है? अगर ऐसा है तो आप बेहद ही आसानी से इस काम को पूरा कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस बचत खातों में ग्राहकों को नामांकन की सुविधा खाता खोलने के समय और खाता खोलने के बाद भी मिलती है। ग्राहक अपनी जरूरत के हिसाब से खाता खोलते समय या फिर खाता खोलने के बाद नामांकन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

इसके लिए ग्राहकों को पोस्ट ऑफिस में जाकर ‘APPLICATION FOR NOMINATION’नाम के लेटरहैड वाला फॉर्म भरना होगा। पोस्ट ऑफिस में जाकर वहां मौजूद अधिकारियों से आप इसके लिए मांग कर सकते हैं। इस फॉर्म में आपको उस व्यक्ति का नाम लिखना होता है जिसका आप नामांकन करना चाहते हैं। फॉर्म भरने के बाद अधिकारी को दे दें इसके बाद आपके खाते में आपके नॉमिनी का नाम जोड़ दिया जाएगा।

वहीं अगर आपने खाते में पहले से नामांकन करवा रखा है और आप नॉमिनी बदलना चाहते हैं तो आप बढ़े ही आसानी से ऐसा भी कर सकते हैं। इसके लिए भी आपको फॉर्म भरकर अधिकारी को देना होगा।

क्यों जरूरी होता है नामांकन करना: बचत खातों में नॉमिनी का नाम न दर्ज करने पर खाताधारक की मृत्यु की स्थिति में बैंक खाताधारक के खाते में मौजूद रकम को अनक्लेम्ड रकम घोषित कर देते हैं। खातों में नॉमिनी की अनुपलब्धता, नामिनी का सत्यापन न होने के चलते ऐसा किया जाता है। इसका मतलब खाते में पड़ी रकम का कोई हकदार नहीं। इसका मतलब खाताधारक का परिवार भी इस पर क्लेम नहीं कर सकता। ऐसे में अगर आपने अबतक पोस्ट ऑफिस की नॉमिनी बनाने की सुविधा का लाभ नहीं उठाया है या इस का को टाल रहे हैं तो इस काम को जल्द से जल्द निपटा लें।

Next Stories
1 किसान विकास पत्र: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में एकबार जमा करें रकम, पैसा होगा डबल, जानें स्कीम की खासियतें
2 बैंक ग्राहकों को मिलते हैं ये अधिकार, बैंककर्मी तंग करें तो RBI तक पहुंचाए शिकायत
3 Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: जनधन खातों पर मिलता है फ्री 1 लाख रुपये एक्सीडेंट इंश्योरेंस, रूपे डेबिट कार्ड और ओवरड्राफ्ट की भी मिलती है सुविधा
ये पढ़ा क्या?
X