ताज़ा खबर
 

Post Office Recurring Deposit: रोजाना 100 रुपये का निवेश आपको देगा 5 लाख, जानें कैसे

Post Office Recurring Deposit: अक्सर देखा गया है कि लोग रोज 50, 100 रुपये बचाने की विचारधारा को तरजीह नहीं देते लेकिन असल में रोज की यह छोटी बचत ही आपको भविष्य में मोटा फायदा पहुंचाती है।

indian currencyभारतीय करंसी 2 हजार रुपये के नोट। Express photo by Subham Dutta

Post Office Recurring Deposit: पोस्ट ऑफिस ग्राहकों को अलग-अलग स्कीम्स ऑफर करती है। पोस्ट ऑफिस में निवेश करना ग्राहकों के लिए फायदेमेंद साबित होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि पोस्ट ऑफिस की पॉलिसी को कुछ इस तरह से डिजाइन किया जाता है जिसमें एक निश्चित अंतराल के बाद मोटी रकम हासिल की जा सके।

पोस्ट ऑफिस में रिकरिंग डिपॉजिट (RD) खाता छोटी मोटी बचत को निवेश करने का एक पॉपुलर विकल्प है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह छोटी बचत योजना है लिहाजा इसमें आप रोज छोटी मोटी रकम एकत्रित कर निवेश कर सकते हैं। खास बात यह है कि इस स्कीम के तहत न्यूनतम 100 रुपये महीना भी जमा किया जा सकता है। स्कीम में तय ब्याज के तहत रिटर्न दिया जाता है। यह एकाउंट 18 साल के कम उम्र के लोगों के नाम पर भी खोला जा सकता है।

अक्सर देखा गया है कि लोग रोज 50, 100 रुपये बचाने की विचारधारा को तरजीह नहीं देते लेकिन असल में रोज की यह छोटी बचत ही आपको भविष्य में मोटा फायदा पहुंचाती है। वैसे तो इसकी मेच्योरिटी 5 साल की है, लेकिन आप आवेदन देकर इसे 5-5 साल के लिए आगे भी बढ़ा सकते हैं। मौजूदा समय में इस स्कीम में 5.8 फीसदी ब्याज मुहैया करवाया जा रहा है। यह एक स्मॉल सेविंग स्कीम है लिहाजा हर तीन महीने में इसकी ब्याज दर बदलती है।

रोजाना 100 रुपये का निवेश कर इस स्कीम से कैसे पांच लाख रुपये हासिल कर सकते हैं। इसके लिए आपको हर रोज 100 रुपये यानी महीने में 3 हजार रुपये 10 साल के लिए निवेश करने होंगे। इस दौरान आपका कुल निवेश 3.60 लाख रुपए होगा और मौजूदा ब्याज दर के हिसाब से आपको कुल पांच लाख रुपये मिलेंगे। यानी कि आपको पांच लाख रुपये में से 1.40 लाख रुपये ब्याज के तौर पर मिलेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Aadhaar Card डाउनलोड करने का ये है तरीका, पब्लिक कम्प्यूटर से करने से बचें, UIDAI की सलाह
2 Jan Dhan Account: जीरो बैलेंस है, फिर भी निकल सकते हैं होने 5000 रु, ये है नियम
3 Indian Railways चलाएगा 200 क्लोन रेलगाड़ियां, 15 अक्टूबर से होगी शुरुआत
ये पढ़ा क्या?
X