ताज़ा खबर
 

Post Office RD स्कीम में बैंक एफडी से ज्यादा सहूलियत, रोजाना 100 रुपये भरकर पा सकते हैं 5 लाख रुपए

Post Office RD Scheme: स्कीम का नाम रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम है। आरडी एकाउंट कैश और चेक दोनों के जरिए खोला जा सकता है। यह एकाउंट 18 साल के कम उम्र के लोगों के नाम पर भी खोला जा सकता है।

currency

Post Office RD Scheme: अपनी सैलरी या कमाई के कुछ हिस्से को लोगों को बचत के रूप में संभाल कर रखना चाहिए। आज की गई थोड़ी-थोड़ी बचत हमें भविष्य में आर्थिक तौर पर मजबूती देती है। ये मजबूती तब और ज्यादा होती है जब जमा की गई रकम को सही जगह पर निवेश कर दिया जाए। अक्सर लोग बैंक में फिक्सड डिपॉजिट स्कीम अपनी बचत का निवेश कर देते हैं।

बैंकों की तरह ही पोस्ट ऑफिस की अलग-अलग स्कीम हैं जहां पर निवेश कर ग्राहकों को फायदा होता है। पोस्ट की कुछ स्कीम में तो बैंक एफडी से ज्यादा ब्याज मुहैया करवाया जा रहा है। बैंक एफडी के तुलना में अगर आप ज्यादा ब्याज पाने चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस स्कीम में निवेश करना आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी ही स्कीम है जिसमें आप रोजाना 100 रुपये का निवेश कर 5 लाख रुपये हासिल कर सकते हैं।

इस स्कीम का नाम रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम है। आरडी एकाउंट कैश और चेक दोनों के जरिए खोला जा सकता है। यह एकाउंट 18 साल के कम उम्र के लोगों के नाम पर भी खोला जा सकता है। वहीं जिन लोगों ने आरडी अकाउंट खुलावाया हुआ है वह आसानी से घर बैठे ऑनालाइन ही पैसा जमा कर सकते हैं। इसमें एफडी से अधिक सहूलित मिलती है। बात करें इस स्कीम के तहत मिलने वाली ब्याज की तो यह 5.8 फीसदी के करीब है। खास बात यह है कि इस स्कीम के तहत कम से कम 100 रुपए प्रति महीना पैसे जमा किया जा सकता है।

अब सवाल यह है कि इस स्कीम में कब तक रोजाना 100 रुपये का निवेश करना होगा जिसके बदले में आपको मैच्योरिटी पर 5 लाख रुपये हासिल हो जाए? इसके लिए आपको रोजाना 100 रुपये (प्रति माह 3 हजार रुपये) 10 साल तक जमा करने होंगे। 10 साल में आपका कुल निवेश करीब 3.60 लाख रुपये होगा, जिस पर 1.40 लाख रुपए का ब्याज बन चुका होगा। इस तरह आपको कुल 5 लाख रुपये हासिल होंगे।

Next Stories
1 PM Mudra Yojna: मुद्रा शिशु लोन के तहत ब्‍याज में 2% की छूट, कैबिनेट ने लिया फैसला
2 जीरो बैलेंस Jan Dhan खाते पर मिलती है ओवरड्राफ्ट की सुविधा, पा सकते हैं 5000 रुपये, बस ये शर्त करनी होगी पूरी
3 कोरोना महामारी के नाम पर ऑनलाइन धोखाधड़ी, एक ई-मेल खाली कर सकता है SBI ग्राहकों का अकाउंट
ये पढ़ा क्या?
X