ताज़ा खबर
 

National Savings Certificate: आपकी छोटी बचत को बड़े फंड में बदलेगी पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम

अगर आप भी छोटी-छोटी बचत के जरिए एक बड़ी रकम जोड़ना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की National Savings Certificate स्कीम करेगी आपकी मदद।

Post office National Saving Certificate small amount will become a big amount in 5 yearsछोटी बचत को बड़े फंड में बदलेगी पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम। (फोटो- YOUTUBE)

इंडियन पोस्ट यानी भारतीय डाक के डाकघर तमाम ऐसी योजनाओं को चलाते हैं जिसमें आम आदमी अपनी छोटी-छोटी बजत के जरिए एक बड़ी धनराशि इकट्ठा कर सकता है। लेकिन अत्यधिक विज्ञापन न होने के चलते ये योजनाएं आम आदमी तक नहीं पहुंच पाती हैं।

इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं डाकघर की ऐसी ही एक योजना के बारे में जिसमें आपको सालाना 6.8 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा। इसके अलावा इसमें आपको आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत छूट भी मिलेगी। उस योजना का नाम है पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट जिसमें आप 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं बिना किसी परेशानी के।

राष्ट्रीय बचत पत्र खरीदने के लिए लिए किसी भी तरह का कैप नहीं लगाया गया है। इसमें आप एक लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। इसको आप 100 रुपये में खरीद सकते हैं। इस बचत पत्र में आप 5 वर्ष की अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं जिसको बढ़ाया भी जा सकता है। राष्ट्रीय बचत पत्र को आप अपने नजदीकी डाकघर से खरीद सकते हैं।

राष्ट्रीय बचत पत्र में आप 100 रुपये की शुरुआती रकम के साथ निवेश कर सकते हैं जिसके बाद आप इसी राशि को 500, 5000, 10000 या 100000 तक कर सकते हैं।

(ये भी पढ़ें- साइबर अपराधियों के फ्रॉड से बचना है तो इन सिंपल 5 स्टेप से लॉक करें अपना आधार कार्ड)

इस राष्ट्रीय बचत पत्र को खरीदने के लिए आपको अपने नजदीकी डाकघर में अपने आधार कार्ड और दूसरे डॉक्यूमेंट ले जाने होंगे। डॉक्यूमेंट दिखाने के बाद आपको एक फॉर्म मिलेगा जिसमें आपको अपनी जानकारी और निवेश की जाने वाली राशि की डिटेल भरनी होगी। आप यहां चेक या कैश दोनों में से किसी भी माध्यम से पेमेंट कर सकते हैं।

राष्ट्रीय बचत पत्र में भारत का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है इस बचत पत्र में निवेश के लिए कोई आयुसीमा नहीं रखी गई है इसमें 18 साल से कम आयु वाले भी निवेश कर सकते हैं।

माता पिता अपने छोटे बच्चों के नाम से भी इसमें निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा इस राष्ट्रीय बचत पत्र की एक और खास बात है कि इसको एक एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर करने के साथ ही दूसरे व्यक्ति के नाम पर भी ट्रांसफर किया जा सकता है।

Next Stories
1 Kisan Vikas Patra: डाकघर की ये स्कीम करेगी आपका पैसा डबल, जानिए कैसे
2 40 हजार रुपये की रेंज में मिल रहा ये इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर, जानें पूरी डिटेल
3 Aadhaar Card में कौन-सी ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर है दर्ज? ऐसे करें पता
यह पढ़ा क्या?
X