ताज़ा खबर
 

Post Office MIS Scheme: डाकघर की इस स्कीम में सरकारी गारंटी के साथ मिलेगा 5 हजार का मासिक ब्याज

अगर आप भी पाना चाहते हैं 5 हजार रुपये की मंथली इनकम वो भी सरकारी गारंटी के साथ, तो पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के बारे में जरूर पढ़ें।

पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम देगी हर महीने 5 हजार रुपये की इनकम। (फोटो- FACEBOOK)

हर व्यक्ति चाहता है कि वो अपने जीवन में कुछ न कुछ पैसा जोड़ ले ताकि वो पैसा उसके या उसके परिवार के लिए भविष्य में काम आ सके। लेकिन ज्यादातर लोग ऐसा नहीं कर पाते क्योंकि बैंकों में अक्सर छोटी-छोटी बचतों वाली कोई स्कीम नहीं निकाली जाती।

जिसमें हम आपको बताने जा रहे हैं डाकघर की वो स्कीम जिसमें आप अपनी छोटी-छोटी बचत को एक बड़ी रकम का रूप दे सकते हैं जो आपके भविष्य में बहुत काम आएगी। तो चलिए देर न करते हुए जानते हैं कौन सी है वो डाकघर की स्कीम और क्या है इसके फायदे।

भारत में डाकघर ही एक ऐसा सरकारी संस्थान है जहां लोग अपनी छोटी-छोटी जमा पूंजी को विभिन्न योजनाओं के तहत जमा करवाते हैं क्योंकि वो 100 प्रतिशत सुरक्षा की गारंटी के साथ होता है। हम जिस स्कीम की बात कर रहे हैं वो है डाकघर की मंथली इनकम स्कीम।

अगर आप इस स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो आप मात्र 1 हजार रुपये की रकम से निवेश की शुरुआती कर सकते हैं। इस योजना में आपको जितना भी निवेश करना है वो एक बार में करना होगा चाहें वो एक हजार रुपये हो या 9 लाख रुपये। योजना के पूर्ण होने के बाद आपको हर महीने लगभग 5 हजार रुपये की राशि मिलेगी। (ये भी पढ़ें- साइबर अपराधियों के फ्रॉड से बचना है तो इन सिंपल 5 स्टेप से लॉक करें अपना आधार कार्ड)

इस योजना के तहत आप चाहें तो अपना सिंगल अकाउंट खोल सकते हैं या फिर ज्वाइंट अकाउंट भी खोल सकते हैं। इसके साथ ही आप इसमें अपने बच्चे के नाम का अकाउंट भी खोल सकते हैं। जिससे बच्चा जब 10 साल से ऊपर का हो जाएगा तो वो इस अकाउंट को अपडेट कर सकता है और बालिग होने के बाद वो इस अकाउंट का पूरी तरह स्वामित्व पा लेगा।

डाकघर की इस मंथली इनकम योजना का टर्म पीरियड 5 साल का होता है जिसको योजना पूरी होने यानी 5 साल बाद और अगले पांच साल के लिए आगे बढ़ा सकते हैं। इसमें डाकघर आपको योजना पूरी होने से पहले पैसा निकालने की सुविधा भी देता है लेकिन उसके लिए आपसे शुल्क लिया जाएगा।

डाकघर की इस मंथली इनकम स्कीम में आपको 6.6 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जाएगा। जिसमें सिंगल अकाउंट होल्डर को 4.5 लाख रुपये का निवेश करना होगा उसके बाद जब योजना पूरी हो जाएगी तब आपको 29700 रुपये एक्स्ट्रा मिलेंगे लेकिन यही अकाउंट अगर ज्वाइंट है और इसमें आप 9 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको योजना के पूरी होने पर 59,400 रुपये का सालाना ब्याज मिलेगा।

जिसको अगर हम 12 से भाग करें तो ये 4950 रुपये बैठता है यानी लगभग 5000 रुपये। अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आज ही नजदीकी डाकघर में जाकर अपना अकाउंट खोल सकते हैं।

Next Stories
1 PM Kisan Yojana: खुशखबरी! किसानों के खाते में जल्द आएंगे 2000 रुपये
2 61 हजार रु डाउनपेमेंट कर घर ले जाएं Renault  Kwid का टॉप मॉडल, जानें पूरी डिटेल
3 7th Pay Commission: इन सरकारी कर्मियों के लिए करवाई जाएगी स्पेशल पेंशन मुहैया, जानें क्यों
ये पढ़ा क्या?
X