ताज़ा खबर
 

Post Office की Monthly Income Scheme में निवेश आपको हर महीने खाते में देगा 5100 रु, जानें क्या है ये प्लान

Post Office Monthly Income Scheme: नेशनल सेविंग मंथली इनकम अकाउंट में कम से कम 1500 रुपए का अमाउंट जमा किया जा सकता है। व्यक्तिगत तौर पर, इस स्कीम में 4.5 लाख तो वहीं ज्वाइंट रूप से अधिकतम राशि 9 लाख रुपये निवेश किया जा सकता है।

salary

Post Office Monthly Income Scheme: पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करना बेहद सुरक्षित माना जाता है। अगर आप पोस्ट ऑफिस बैंक में खाता खुलवाने की सोच रहे हैं तो आप नेशनल सेविंग मंथली इनकम अकाउंट में निवेश कर सकते हैं। ग्राहक इस सेविंग्स अकाउंट को खोलकर हर महीने गारटींड 5100 रुपये पा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस में निवेश करना इसलिए सुरक्षित माना जाता है क्योंकि यह सरकार द्वारा संचालित है। किसी भी पोस्ट ऑफिस में जाकर इस अकाउंट को खुलवाया जा सकता है।

अब सवाल यह है कि नेशनल सेविंग मंथली इनकम अकाउंट (Monthly Income Scheme) में किस तरह और कितना निवेश करना होगा जिससे हमें ये गारटींड रकम हासिल हो सके। दरअसल इस स्कीम में कम से कम 1000 रुपए का अमाउंट जमा किया जा सकता है जिसे बाद में 1,000 के मल्टीपल में बढ़ाया जा सकता है। इसमें 10 साल से ज्यादा उम्र के लोग निवेश कर सकते हैं। नाबालिंक के अकाउंट का संचालन अभिभावक करते हैं।

व्यक्तिगत तौर पर, इस स्कीम में 4.5 लाख तो वहीं ज्वाइंट रूप से अधिकतम राशि 9 लाख रुपये निवेश किया जा सकता है। स्कीम में मैच्योरिटी पीरियड पांच साल निर्धारित है। वहीं मैच्योरिटी से पहले पैसा निकालना है तो आपको अकाउंट के 1 साल पूरा होने पर इसकी भी सुविधा मिलती है।

इस स्कीम में मौजूदा समय में 6.6 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है। ऐसे में अगर मान लीजिए पति-पत्नी मिलकर ज्वाइंट अकाउंट के तहत इसमें 9 लाख (4.5 और 4.5) का निवेश करते हैं तो उन्हें सालाना 6.6 फीसदी की दर से 61200 रुपये की कमाई होगी। यानि कि हर महीने आपको 5100 रुपये ब्याज मिलेगा। खास बता ये है कि निवेश करने के पहले महीने से आपको पेआउट की सुविधा मिलेगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 IRCTC Ticket Booking: कन्फर्म टिकट नहीं मिल रहा? करेंट टिकट के लिए करें ट्राई, जानें क्या हैं इसकी खासियतें
2 Kisan Credit Card मोबाइल के जरिए भी बनवा सकते हैं, ये है तरीका