ताज़ा खबर
 

Post Office मंथली इनकम स्कीम के लिए ऐसे खोलें खाता, जानें अधिकतम कितना कर सकते हैं निवेश

Post Office National Savings Monthly Income Account: अगर आप कम जोखिम के साथ निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए शनल सेविंग मंथली इनकम अकाउंट स्कीम एक बेहतर विकल्प हो सकती है। स्कीम 5 साल की है, जिसे आगे भी 5-5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

Post Office National Savings Monthly Income Account: पोस्ट ऑफिस की अलग-अलग सेविंग स्कीम हैं जिसमें निवेश कर ग्राहक बैंकों की तुलना में ज्यादा रिटर्न हासिल कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की कुछ स्कीम में बैंकों के फिक्सड डिपॉजिट से ज्यादा ब्याज मिल रहा है। पोस्ट ऑफिस में निवेश करना ग्राहकों को इसलिए भी फायदा देता है क्योंकि यह सरकार द्वारा संचालित है। यानी की ग्राहकों का पैसा डूबने की संभावना नहीं होती।

यूं तो पोस्ट ऑफिस की कई सेविंग स्कीम हैं लेकि आज हम आपको मंथली इनकम स्कीम के बारे में बताएंगे। इस स्कीम के तहत खाता कैसे खोला जा सकता है? और कितन न्यूनतम और अधिकतम निवेश किया जा सकता है? ऐसे ही कुछ सवालों का जवाब देंगे। सबसे पहले बात करते हैं ये स्कीम क्या है और इसकी क्या खासियतें हैं। यह गारंटीड मुनाफा वाली स्कीम है।

स्कीम का नाम नेशनल सेविंग मंथली इनकम अकाउंट (National Savings Monthly Income Account) है। अगर आप कम जोखिम के साथ निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए ये स्कीम एक बेहतर विकल्प हो सकती है। स्कीम 5 साल की है, जिसे आगे भी 5-5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है।

कैसे खोलें खाता: अगर आपके पास पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट है तो आप इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास कोई आईडी प्रूफ होना चाहिए। मसलन आधार कार्ड या पैन कार्ड आदि। दो पासपोर्ट साइज के फोटो ग्राफ भी आपके पास होने चाहिए।

अगर ये दस्तावेज आपके पास हैं तो डाकघर जाकर पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम का फॉर्म भरना होगा और इन दस्तावेजों को अटैच करना होगा। स्कीम में 1000 रुपये की शुरुआती रकम से निवेश किया जा सकता है। ध्यान रहे फॉर्म भरते हुए नॉमिनी का नाम जरूरत लिखें।

इस स्कीम में एक खाताधारक अधिकतम 4.5 लाख रुपये निवेश कर सकता है। वहीं ज्वाइंट अकाउंट पर यह निवेश 9 लाख रुपये होगा। इस स्कीम में 10 साल की उम्र से ज्यादा के बच्चे भी निवेश कर सकते हैं। हालांकि इनके खाते का संचालन अभिभावकों को ही करना होता है।

Next Stories
1 राशनकार्डधारकों को 3 महीने और मिल सकता है फ्री राशन, ऐसे बनवाएं अपना कार्ड
2 IRCTC, Indian Railway: क्यूआर कोड स्कैन करके टिकटों की चेकिंग, टच लेस सिस्टम को अपना रहा रेलवे
3 WhatsApp पर ये एक छोटी सी गलती कर सकती है आपका पूरा बैंक खाता खाली, ऐसे बचें
चुनावी चैलेंज
X