ताज़ा खबर
 

Post Office से जीवन बीमा करावाया पर पिछले 5 साल से प्रीमियम नहीं भरा? मिल रहा ये फायदा

पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस और रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस की लैप्स हो चुकी पॉलिसी को 31 अगस्त 2020 तक फिर से चालू किया जा सकता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

पोस्ट ऑफिस से जीवन बीमा करवाने वाले लोगों को कोरोना संकट में सरकार ने राहत दी है। ऐसे जिन्होंने जीवन बीमा पॉलिसी खरीदी थी लेकिन बीते पांच साल में प्रीमियम का भुग्तान नहीं किया है उन्हें सरकार एक और मौका दे रही है। सरकार ने तय किया है कि ऐसे लोगों को लैप्स पॉलिसी को 31 अगस्त तक रिवाइव किया जा सकता है। यानी कि लोग फिर से इन पॉलिसी को चालू कर सकते हैं। इंडिया पोस्ट ने ट्वीट कर यह जानकारी साझा की है।

ट्वीट में कहा गया है कि ‘पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस और रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस की लैप्स हो चुकी पॉलिसी को 31 अगस्त 2020 तक फिर से चालू किया जा सकता है। इसके लिए ग्राहकों को अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर पता लगाना होगा। और साथ ही वहां पॉलिसीधारक को लिखित में आवेदन करना होगा।’

वहीं वे लोग जो कि पोस्ट ऑफिस जाने में असमर्थ हैं उनके लिए विभाग की तरफ से एक नंबर भी जारी किया गया है जिसपर कॉल करने के बाद वह पॉलिसी को रिवाइव करने के बारे में जानकारी जुटा सकते हैं। ग्राहकों को 1800 180 5232 पर कॉल करना होगा। बता दें कि इससे पहले पोस्ट ऑफिस विभाग ने कोरोना संकट के चलते इंश्योरेंस प्रीमियर भरने की भी तारीख को बढ़ा दिया था।

बता दें कि लैप्स बीमा पॉलिसी बंद पड़ी पॉलिसी होती हैं। ये पॉलिसी इसलिए बंद कर दी जाती हैं क्योंकि पॉलिसीधारक प्रीमियम का भुगतान नहीं करते। भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण के नियम के मुताबिक पॉलिसीधारक जिस दिन से पॉलिसी खरीदते हैं उसके दो साल के भीतर लैप्स पॉलिसी को रिवाइव कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 SBI की एन्युटी डिपॉजिट स्कीम में निवेश कर हर महीने पा सकते हैं पेंशन, जानें क्या है ये पूरी स्कीम
2 Ration Card बनवाने के लिए देना होता है आय प्रमाणपत्र! ये हैं शर्तें
3 PM किसान योजना: घर के नजदीक स्थित कॉमन सर्विस सेंटर पर करवाया जा सकता है रजिस्ट्रेशन, जानें प्रॉसेस
ये पढ़ा क्या?
X