ताज़ा खबर
 

Post Office KVP Scheme में निवेश कर पैसा कर सकते हैं डबल, जानें क्या है ये पूरा प्लान

Kisan Vikas Patra (KVP) Benefits of KVP Scheme: इस स्कीम की खासियत यह है कि इसमें आपको गारंटी के साथ पैसा दोगुना करने की सहुलियत मिलती है। इस स्कीम में ग्राहक 1 हजार रुपये से भी शुरुआत कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस से जुड़ने के हैं कई फायदे। फोटो: PTI

Kisan Vikas Patra (KVP) Benefits of KVP Scheme: पोस्ट ऑफिस की अलग-अलग सेविंग स्कीम हैं। कई लोगों को पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती। पोस्ट ऑफिस की कुछ स्कीम तो ऐसी हैं जिनमें बैंकों के फिक्सड डिपॉजिट से ज्यादा ब्याज मिलता है।

अगर आप अपनी कमाई का कुछ हिस्सा बचत के तौर पर एकत्रित किए हुए हैं तो पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम की खासियत यह है कि इसमें आपको गारंटी के साथ पैसा दोगुना करने की सहुलियत मिलती है। इस स्कीम में ग्राहक 1 हजार रुपये से भी शुरुआत कर सकते हैं।

इसमें 1000 रुपये, 5000 रुपये, 10,000 रुपये और 50,000 रुपये तक के सर्टिफिकेट हैं, जिन्हें खरीदे जा सकते हैं। किसान विकास पत्र सर्टिफिकेट स्कीम 124 महीने की है। और इस मैच्योरिटी पीरियड तक सब्र रखने वालों को निवेश का दोगुना मिलता है।

वन टाइम डिपॉजिट इन्वेस्टमेंट स्कीम के तौर पर आप इसमें सिर्फ एक बार पैसा लगाकर निश्चिंत हो सकते हैं और मार्केट में कैसी भी स्थिति रहने पर आपको डबल रकम मिलना तय होगा। इस स्कीम के तहत हर तिमाही में ब्याज की दर तय होती है।

मौजूदा समय में इस स्कीम में ग्राहकों को 6.9 फीसदी की दर से ब्याज ऑफर किया जा रहा है। ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड या पैन कार्ड या वोटर आईडी कार्ड के जरिए आप इस स्कीम के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इसके अलावा आपको एप्लीकेशन फॉर्म और डेट आफ बर्थ सर्टिफिकेट चाहिए होगा। किसान विकास पत्र खाते में राशि जमा करने की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। कोई भी व्यस्क खुद के या नाबालिग की तरफ से किसी भी पोस्ट ऑफिस से किसान विकास पत्र सर्टिफिकेट खरीद सकता है।

Next Stories
1 LIC की इस पॉलिसी में एक किस्त भरकर पाएं हर महीने पेंशन, जानें घर बैठे ऑनलाइन खरीदने का प्रॉसेस
2 होम लोन और व्हीक्ल लोन की किस्त चुकाने पर मिली छूट 31 अगस्त को हो रही खत्म, जेब ढीली करने के लिए रहे तैयार
3 September Bank Holidays: सितंबर में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, जरूरी काम को इस दिन निपटाएं, नोट कर लें डेट
ये पढ़ा क्या ?
X