ताज़ा खबर
 

Post Office KVP: इस सरकारी स्कीम में पैसा गारंटीड हो जाता है डबल, जानें क्या है ये प्लान

Post Office KVP: पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम है जिसमें निवेश कर आप डबल मुनाफा पा सकते हैं। यानी की आप जितना निवेश करेंगे आपको उसका दोगुना पैसा मिलेगा। इस स्कीम का नाम 'किसान विकास पत्र' है।

ltc cash voucher scheme, ltc cash voucher, ltc cash voucher scheme government, LTC scheme income tax benefits, government employees LTC scheme , what is ltc cash voucher scheme, what is ltc cash voucher, what is festival advance schemeभारतीय करंसी। (file)

Post Office KVP: पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करना कई मायनों में फायदेमंद माना जाता है। पोस्ट ऑफिस स्कीम सरकार द्वारा संचालित होती हैं। ऐसे में एक निवेशकर्ता को अपनी मेहनत की गाढ़ी कमाई के डूबने की चिंता नहीं रहती। पोस्ट ऑफिस की स्कीम में जोखिम नहीं होता इसलिए लोग भी बिना किसी संकोच के इसमें निवेश करते हैं।

वहीं कई लोग अपनी कमाई के बदले बेहतर रिटर्न की तलाश में रहते हैं। बेहतर रिटर्न की चाह में वे कई बार किसी एक ऐसी पॉलिसी या स्कीम में निवेश कर बैठते हैं जिसमें जोखिम ज्यादा होता है। इसके बदले उनका पैसा डूब जाता है या फिर बेहतर रिटर्न तो दूर की बात जो पैसा लगाया होता है उससे भी कम वापस मिलता है।

पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम है जिसमें निवेश कर आप डबल मुनाफा पा सकते हैं। यानी की आप जितना निवेश करेंगे आपको उसका दोगुना पैसा मिलेगा। इस स्कीम का नाम ‘किसान विकास पत्र’ है। दरअसल यह लॉन्ग टर्म इनवेस्टमेंट प्लान है। इसमें ब्याज के रूप में जो पैसा मिलता है उसके जरिए पैसा डबल होता है।

अगर आप लॉन्ग-टर्म निवेश के लिए तैयार हैं तो यह स्कीम आपके लिए बेस्ट स्कीम साबित हो सकती है। यह वन टाइम डिपॉजिट इन्वेस्टमेंट स्कीम है। यानी की आपको सिर्फ एक बार ही पैसा जमा करना होता है। पोस्ट ऑफिस ही नहीं बल्कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के जरिए भी इस स्कीम में निवेश किया जा सकता है। इस पॉलिसी में अगर आप आज 6 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आने वाले 10 साल के बाद आपको बदले में 12 लाख रुपये मिलेंगे।

ये हैं इस पॉलिसी की शर्तें:

1. इसमें सिंगल और ज्वाइंट अकाउंट खुलवाया जा सकता है।
2. निवेशकर्ता को सर्टिफिकेट दिया जाता है
3. 1,000 रुपये 5,000 रुपये, 10,000 रुपये और 50,000 रुपये के सर्टिफिकेट उपलब्ध
4. निवेश पर कोई अधिकतम सीमा नहीं
5. आप 100 रुपये के मल्टीपल यानी गुणक में निवेश कर सकते हैं
6. निवेश के लिए न्यूनतम राशि 1000 रुपये है
7. कोई भी व्यस्क, अधिकतम 3 व्यस्क मिलकर ज्वॉइंट अकाउंट, खोल सकते हैं
8. निवेश करने वाले की उम्र कम से कम 18 साल होना जरूरी
9. 10 साल से ज्यादा उम्र का नाबालिग भी इस सर्टिफिकेट को खरीद सकता है, पर देखरेख अभिभावक करेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Kisan Credit Card के लोन पर ब्याज से जुड़ी ये अहम बातें जानते हैं आप? जानें कैसे बचा सकते हैं पैसा
2 Ration Card बनाने में इन दस्तावेजों की पड़ती है जरूरत, इनमें से एक भी आपके पास है तो कर सकते हैं अप्लाई
3 इन कारणों से रद्द हो सकता आपका ड्राइविंग लाइसेंस, जान लें पछताने से बचेंगे
यह पढ़ा क्या?
X