ताज़ा खबर
 

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश कर पा सकते हैं बेहतर रिटर्न, जानें डिटेल

अगर आप लॉन्ग टर्म निवेश की प्लानिंग कर रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की 'किसान विकास पत्र' स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में निवेश करने के बाद दोगुना गारंटीड रिटर्न मिलता है।

पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करना फायदेमंद होता है। (फोटो- FACEBOOK)

पोस्ट ऑफिस में निवेश करना काफी सुरक्षित माना जाता है। पोस्ट ऑफिस सरकार द्वारा संचालित होते हैं। ऐसे में ग्राहक का पैसा डूबने की बेहद कम ही संभावनाएं होती हैं।

अगर आप लॉन्ग टर्म निवेश की प्लानिंग कर रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की ‘किसान विकास पत्र’ स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में निवेश करने के बाद दोगुना गारंटीड रिटर्न मिलता है।

अगर आप जोखिम लेने के लिए तैयार नहीं और अपनी मेहनत की मोटी और गाढ़ी कमाई का सुरक्षित निवेश चाहते हैं। इस स्कीम में सिर्फ एक बार निवेश करना होता है और इसके बाद मैच्योरिटी पर दोगुना रिटर्न हासिल होता है।

इसमें ग्राहकों को तीन तरह के सर्टिफिकेट दिए जाते हैं जिनमें सिंगल होल्डर सर्टिफिकेट, जॉइंट ए और जॉइंट बी सर्टिफिकेट शामिल है। कोई भी व्यस्क, अधिकतम 3 व्यस्क मिलकर ज्वॉइंट अकाउंट, खोल सकते हैं।इसका मेच्योरिटी पीरियड अभी 124 महीने है। इसमें न्यूनत निवेश 1000 रुपये फिक्सड है तो अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं। 10 साल से ज्यादा उम्र का नाबालिग भी इस सर्टिफिकेट को खरीद सकता है।

किसान विकास पत्र एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन भारतीय डाकघरों और साथ ही साथ कुछ चुनिंदा बैंकों में भी में उपलब्ध हैं। सरकार ने 2021 की दूसरी तिमाही यानी 30 सितंबर तक इसकी ब्याज दर 6.9 फीसदी तय की हुई है। पैसा कितने समय में डबल होगा यह ब्याज दर पर निर्भर करता है।

अगर आप इस स्कीम में आज 1 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको 124 महीने के बाद दोगुना रिटर्न यानी दो लाख रुपये हासिल होंगे। आपको 124 में जो कुल ब्याज मिलेगा उसके जरिए ही दोगुना रिटर्न हासिल होगा।

Next Stories
1 LIC Jeevan Labh: रोजाना 119 रुपये निवेश कर पा सकते हैं 16 लाख रुपये की मोटी रकम, जानें पूरी डिटेल
2 Indian Railways, IRCTC: फिर से शुरू हो रही ये ट्रेनें, जानें किस रूट पर हो रहा संचालन
3 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए लिया गया ये अहम फैसला, जेब पर सीधा असर
यह पढ़ा क्या?
X