ताज़ा खबर
 

Post Office की इस स्कीम में पैसा हो जाता है डबल, सरकार देती है गारंटी

Post Office Kisan Vikas Patra Scheme: इस स्कीम में एक निवेशकर्ता को उसके द्वारा जमा की गई रकम मैच्योरिटी पर डबल होकर मिलती है। स्कीम में एक निवेशकर्ता को इसकी पूरी गारंटी दी जाती है।

भारतीय करंसी।

Post Office Kisan Vikas Patra Scheme: पोस्ट ऑफिस ग्राहकों को निवेश के लिए अलग-अलग स्कीम ऑफर करता है। अगर आप बिना जोखिम के निवेश करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र स्कीम में निवे कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स सरकार द्वारा संचालितो होती हैं लिहाजा किसी को भी अपनी मेहनत की मोटी और गाढ़ी कमाई के डूबने की चिंता नहीं सताए रखती।

इस स्कीम में एक निवेशकर्ता को उसके द्वारा जमा की गई रकम मैच्योरिटी पर डबल होकर मिलती है। स्कीम में एक निवेशकर्ता को इसकी पूरी गारंटी दी जाती है। बात करें इस स्कीम की शर्तों की तो कोई भी भारतीय नागरिक इसमें न्यूनतम 1000 रुपये का निवेश कर सकता है जबकि अधिकतम की कोई सीमा नहीं है।

हालांकि निवेश सिर्फ एकमुश्त किया जा सकता है। वर्तमान में कुल 124 महीनों में यह पैसा डबल होने की गारंटी दी जा रही है। दरअसल पैसा कितने समय में डबल होगा यह ब्याज दर पर निर्भर करता है। सरकार ने 2021 की दूसरी तिमाही यानी 30 सितंबर तक इसकी ब्याज दर 6.9 फीसदी तय की हुई है।

इस स्कीम में 1000 रुपये, 5000 रुपये, 10,000 रुपये और 50,000 रुपये तक के सर्टिफिकेट जारी किए जाते हैं। निवेश करने वाले की उम्र कम से कम 18 साल हो। सिंगल अकाउंट के अलावा ज्वॉइंट अकाउंट की भी सुविधा मिलती है।

खास बात यह है कि मैच्योरिटी पर निवेशकर्ता से टैक्स के रूप में एक रूपया भी पोस्ट ऑफिस नहीं लेता। यानी की इस स्कीम में टैक्स लाभ भी दिया जाता है। अगर आप आज इस इस स्कीम में 10 लाख रुपये का निवेश करेंगे तो 124 महीने बाद आपको गारंटीड 20 लाख रुपये मैच्योरिटी पर मिलेंगे।

Next Stories
1 75 KMPL माइलेज देने वाली इस बाइक पर मिल रहा खास दिवाली ऑफर, 1555 रु प्रति माह EMI पर घर लें आएं
2 LIC Jeevan Lakshya पॉलिसी में रोजाना 76 रुपये का निवेश आपको देगा 9 लाख, जानें क्या है ये पूरा प्लान
3 Indian Railways, IRCTC: दिवाली पर गंगा स्नान के लिए टूर पैकेज, जानें रूट्स और अन्य सुविधाएं
यह पढ़ा क्या?
X