ताज़ा खबर
 

Post Office Kisan Vikas Patra: इस सरकारी स्कीम में डबल हो जाता है पैसा, 5 हजार रुपये जमा करने पर पा सकते हैं 10 हजार

Post Office Kisan Vikas Patra: इस पॉलिसी में मौजूदा समय में 124 महीने के भीतर निवेश पर डबल रिटर्न दिया जा रहा है। इस स्कीम की खासियत यह है कि निवेशकर्ता को एकमुश्त निवेश करना होता है। इसमें न्यूनत निवेश 1000 रुपये का होता है।

भारतीय करंसी।

Post Office Kisan Vikas Patra: पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करना ग्राहकों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। वे लोग जो कि बिना रिस्क के अपनी मेहनत की मोटी और गाढ़ी कमाई को निवेश करना चाहते हैं उनके लिए पोस्ट ऑफिस में निवेश करना एक अच्छा विकल्प है।

निवेश करने से पहले किसी के लिए भी यह सबसे महत्वपूर्ण होता है कि उनकी जमा पूंजी किसी सही हाथों में जा रही है या नहीं। अगर आप लॉन्ग टर्म में निवेश करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में आपको पैसा डबल करने की गारंटी दी जाती है।

दरअसल इस पॉलिसी में मौजूदा समय में 124 महीने के भीतर निवेश पर डबल रिटर्न दिया जा रहा है। इस स्कीम की खासियत यह है कि निवेशकर्ता को एकमुश्त निवेश करना होता है। इसमें न्यूनत निवेश 1000 रुपये का होता है।

अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं। इस स्कीम में ग्राहकों को 1000 रुपये, 5000 रुपये, 10,000 रुपये और 50,000 रुपये तक के सर्टिफिकेट ऑफर किए जाते हैं। नियमों के मुताबिक ग्राहकों को 50 हजार रुपये से ज्यादा के निवेश पर पैन कार्ड देना होता है। 2021 की दूसरी तिमाही यानी 30 सितंबर तक इसकी ब्याज दर 6.9 फीसदी तय की गई है।

अगर आप इस स्कीम में आज यानी 31 अक्टूबर 2020 के दिन 5 हजार रुपये का निवेश करते हैं तो 10 साल और चार महीने बाद आपको 10 हजार रुपये मैच्योरिटी पर दिए जाएंगे। यानी आपका पैसा इस टाइम पीरियड के दौरान डबल हो जाएगा। दरअसल जमा रकम पर जो ब्याज मिलता है उसी के आधार पर यह पैसा डबल होता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 SBI ग्राहक YONO App में बिना लॉग इन भी कर सकते हैं खाते का बैलेंस चेक, आसान है तरीका
2 LIC की ये पॉलिसी आपको हर महीने देगी 20 हजार रुपये पेंशन, सिर्फ भरनी होगी एक किस्त
3 बच्चे का Aadhaar Card बनवाने के लिए पैरेंट्स का ये शर्त पूरी करना जरूरी! वर्ना नहीं कर सकेंगे आवेदन
यह पढ़ा क्या?
X