ताज़ा खबर
 

Post Office Kisan Vikas Patra Scheme: एकबार पैसा भरकर पा सकते हैं डबल अमाउंट, 1 लाख रुपये के बदले पाएं 2 लाख

Post Office Kisan Vikas Patra Scheme: मौजूदा समय में इस स्कीम में 124 महीने तक पैसा जमा करने पर डबल रिटर्न दिया जा रहा है। अभी इस स्कीम के तहत 6.9 फीसदी की ब्याज दर लागू है।

indian currency notesभारतीय करंसी।

Post Office Kisan Vikas Patra Scheme: मेहनत की मोटी और गाढ़ी कमाई की बचत करने में काफी समय लग जाता है। ऐसे में अपने पैसों को सही जगह पर बेहतर रिटर्न के लिए निवेश करना चाहिए। अक्सर देखा गया है कि लोग अपनी बचत को किसी ऐसी जगह पर निवेश कर देते हैं जो कि काफी जोखिम भरा होता है। बाजार में यूं तो निवेश के कई विकल्प मौजूद हैं लेकिन सरकारी स्कीम में निवेश करना सबसे ज्यादा सुरक्षित माना जाता है।

केंद्र सरकार पोस्ट ऑफिस के जरिए ‘किसान विकास पत्र’ स्कीम चलाती है। इस स्कीम में निवेशकर्ता को गारंटीड डबल रिटर्न दिया जाता है। सरकार द्वारा संचालित इस स्कीम में पैसा डूबने की चिंता भी नहीं सताए रखती। दरअसल यह एक लंबी अवधि का निवेश प्लान है। इसमें एकमुश्त निवेश कर ब्याज के रूप में पैसा मिलता है।

मौजूदा समय में इस स्कीम में 124 महीने तक पैसा जमा करने पर डबल रिटर्न दिया जा रहा है। अभी इस स्कीम के तहत 6.9 फीसदी की ब्याज दर लागू है। बात करें इस स्कीम की शर्तों और खासियतों की तो इसमें सिंगल अकाउंट के अलावा ज्वॉइंट अकाउंट की भी सुविधा मिलती है।

कोई भी भारतीय नागरिक इसमें न्यूनतम 1000 रुपये का निवेश कर सकता है जबकि अधिकतम कितना भी निवेश किया जा सकता है। निवेश करने वाले की उम्र कम से कम 18 साल हो। 1000 रुपये, 5000 रुपये, 10,000 रुपये और 50,000 रुपये तक के सर्टिफिकेट जारी किए जाते हैं।

अगर आप आज इस स्कीम में 1 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आने वाले 124 महीने के बाद आपको बदले में 2 लाख रुपये मिलेंगे। यानी आपको ब्याज के रूप में करीब 1 लाख रुपये का फायदा होगा। हालांकि यह एक लंबी अवधि का निवेश है लिहाजा आपको लंबे इंतजार (करीब 10 साल) के बाद ही यह फायदा मिलेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 LIC जीवन आनंद पॉलिसी में रोजाना 108 रुपये का निवेश कर पास सकते हैं 31 लाख रु की मोटी रकम
2 LIC Jeevan Akshay Policy: एक किस्त देकर हर महीने पा सकते हैं 14 हजार रुपये पेंशन, जिंदगीभर मिलता रहेगा फायदा
3 7th Pay Commission: दिवाली से पहले मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को अबतक दी ये सौगात, मिल रहा फायदा
India vs Australia 1st ODI Live
X