ताज़ा खबर
 

Post Office किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश के बाद मैच्योरिटी पर पाएं दोगुना रिटर्न, उठाएं फायदा

Post Office Kisan Vikas Patra: इस स्कीम में निवेश करने के लिए कुछ शर्तें तय की गई हैं जिन्हें पूरा करने के बाद ही किसी व्यक्ति को पात्र माना जाता है। कोई भी भारतीय नागरिक इसमें न्यूनतम 1000 रुपये का निवेश कर सकता है। इसमें निवेश के लिए अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं।

पोस्ट ऑफिस में निवेश करना बेहद सुरक्षित।

Post Office Kisan Vikas Patra: मेहनत की मोटी और गाढ़ी कमाई को सही जगह पर निवेश करना जरूरी माना गया है। अक्सर देखने को मिलता है कि लोग बचत तो करते हैं लेकिन सही जगह पर निवेश नहीं करते। बेहतर रिटर्न की चाह में तो कई लोग अपना पैसा ही डूबा देते हैं। ऐसा तब होता है जब कोई निवेशकर्ता जोखिम के साथ निवेश करता है।

ऐसे में अगर आप बिना जोखिम के निवेश की प्लानिंग कर रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की ‘किसान विकास पत्र’ स्कीम में निवेश कर सकते हैं। यह एक ऐसी स्कीम में है जिसमें निवेश के बाद पैसा दोगुना करके रिटर्न के रूप में वापस दिया जाता है। सरकार द्वारा संचालित इस स्कीम में गारंटी के साथ दोगुना रिटर्न दिया जाता है।

इस स्कीम में निवेश करने के लिए कुछ शर्तें तय की गई हैं जिन्हें पूरा करने के बाद ही किसी व्यक्ति को पात्र माना जाता है। कोई भी भारतीय नागरिक इसमें न्यूनतम 1000 रुपये का निवेश कर सकता है। इसमें निवेश के लिए अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं।

यह अनिवार्य है कि निवेश करने वाले की उम्र कम से कम 18 साल हो। सिंगल अकाउंट खुलवाया जा सकता है। इस स्कीम में 1000 रुपये, 5000 रुपये, 10,000 रुपये और 50,000 रुपये तक के सर्टिफिकेट जारी किए जाते हैं। वहीं सिंगल अकाउंट के अलावा ज्वॉइंट अकाउंट की भी सुविधा।

किसान विकास पत्र पर अभी 6.9 फीसदी का इंट्रेस्ट रेट मिल रहा है। उदाहरण के तौर पर अगर आप इस स्कीम में आज 2 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको 10 साल बाद 4 लाख रुपये का रिटर्न मिलेगा। यानी आपका पैसा इस समय अंतराल के बाद डबल हो जाएगा।

Next Stories
1 LIC की इस पॉलिसी में एक किस्त देकर हर महीने पा सकते हैं 11 हजार रुपये पेंशन, आजीवन फायदा
2 EPF बैलेंस घर बैठे इन चार तरीकों से करें चेक, चुटकियों में पता लगेगा कितना पैसा इकट्ठा हुआ
3 कोरोना वैक्सीन के लिए आईडी प्रूफ के जरिए रजिस्ट्रेशन होगा, जानें सरकार का प्लान
ये पढ़ा क्या?
X