ताज़ा खबर
 

Post office Kisan Vikas Patra: इस सरकारी स्कीम में पैसा हो जाता है डबल, 2 लाख जमा करने पर पाएं 4 लाख रुपये

Post office Kisan Vikas Patra Scheme: अगर आप आप बिना रिस्क के लॉन्ग टर्म में निवेश करने की सोच रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश कर सकते हैं। यह एक ऐसी सरकारी स्कीम में है जिसमें गारंटी के साथ पैसा डबल हो जाता है।

भारतीय करंसी।

Post office Kisan Vikas Patra Scheme: पैसों की बचत करना जितना जरूरी माना गया है। सेविंग के अलावा सबसे ज्यादा जरूरी माना गया है उसे सही जगह पर निवेश करना। बाजार में निवेश के ऐसे कई विकल्प मौजूद हैं जिनमें पूंजी लगाकर लोग बेहतर रिटर्न हासिल कर रहे हैं। निवेश से पहले किसी भी निवेशकर्ता को यह जरूर देखना चाहिए कि जिस कंपनी में वह निवेश कर रहा वहां उसका पैसा सुरक्षित है या नहीं।

बेहतर रिटर्न की चाह में अक्सर लोग गलत जगह निवेश कर बैठते हैं। उन्हें बेहतर रिटर्न तो मिलता नहीं ऊपर से पैसा और डूब जाता है। अगर आप आप बिना रिस्क के लॉन्ग टर्म में निवेश करने की सोच रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश कर सकते हैं। यह एक ऐसी सरकारी स्कीम में है जिसमें गारंटी के साथ पैसा डबल हो जाता है।

दरअसल यह एक लॉन्ग टर्म निवेश के तहत बनाई गई स्कीम है। इसमें मौजूदा समय में 124 महीने में पैसा डबल हो रहा है। इसमें न्यूनत निवेश 1000 रुपये का होता है। अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं। इस स्कीम में ग्राहकों को 1000 रुपये, 5000 रुपये, 10,000 रुपये और 50,000 रुपये तक के सर्टिफिकेट ऑफर किए जाते हैं।

कोई भी व्यस्क, अधिकतम 3 व्यस्क मिलकर ज्वॉइंट अकाउंट, खोल सकते हैं। 10 साल से ज्यादा उम्र का नाबालिग भी इस सर्टिफिकेट को खरीद सकता है। अगर आप आज इस स्कीम में 2 लाख रुपये का एकमुश्त निवेश करते हैं तो आपको मैच्योरिटी पर यानी 124 महीने बाद 4 लाख रुपये मिलेंगे। पोस्ट की इस स्कीम में आप अपनी नजदीकी पोस्ट ऑफिस ब्रांच में जाकर खाता खुलवा सकते हैं।

Next Stories
1 Aadhaar नंबर को IRCTC अकाउंट से ऐसे कर सकते हैं लिंक, जानें तरीका
2 7th Pay Commission: अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के लिए GPF ब्याज दर की हुई घोषणा, इनपर सीधा असर
3 PM Kisan Yojana: ऐसे बैंक में जाकर करवा सकते हैं Aadhar सीडिंग, इन राज्यों के किसानों के पास मौका
ये पढ़ा क्या?
X