ताज़ा खबर
 

Post Office KVP: इस सरकारी स्कीम में निवेश कर पैसा कर सकते हैं गारंटीड डबल, 1 लाख रुपये के बदले मैच्योरिटी पर पाएं 2 लाख

Post Office KVP: अगर आप बिना जोखिम के लॉन्ग टर्म निवेश की योजना बना रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में आपका पैसा गारंटी के साथ डबल हो जाता है।

Post Office KVP: मेहनत की कमाई को एक सुरक्षित जगह पर निवेश करना जरूरी होता है। मार्केट में ऐसे कई विकल्प मौजूद हैं जिनमें निवेश करना काफी जोखिम भरा होता है। निवेश करने से पहले कोई भी निवेशकर्ता को यह जरूरी देखना चाहिए कि क्या उनका पैसा सुरक्षित हाथों में जा रहा है या नहीं।

अगर आप बिना जोखिम के लॉन्ग टर्म निवेश की योजना बना रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में आपका पैसा गारंटी के साथ डबल हो जाता है। यह पोस्ट ऑफिस की सबसे ज्यादा बिकने वाली स्कीम में से एक है। 2021 की दूसरी तिमाही यानी 30 सितंबर तक इसकी ब्याज दर 6.9 फीसदी तय की गई है।

कौन कर सकता है निवेश: 18 साल का कोई भारतीय इसमें निवेश कर सकता है, 10 साल के नाबालिग भी निवेश के लिए पात्र माने गए हैं। हालांकि उनके निवेश की देख-रेख का सारा जिम्मा अभिभावक का होगा।

इतने तरह के अकाउंट: आप इसमें सिंगल और ज्वॉइंट अकाउंट खोल सकते हैं।

इतना निवेश कर सकते हैं: 1000 रुपये, 5000 रुपये, 10,000 रुपये और 50,000 रुपये तक के सर्टिफिकेट हैं, जिन्हें खरीदा जा सकता है। हालांकि निवेश की कोई सीमा नहीं है आप अपनी जेब के हिसाब से कितना भी निवेश कर सकते हैं। न्यूनतम एक हजार रुपये भी जमा करवाया जा सकता है।

ऑनलाइन खरीद सकते हैं: किसान विकास पत्र इलेक्‍ट्रॉनिक रूप में भी मिलते हैं यानी आप इसे ऑनलाइन भी पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट से खरीद सकते हैं। स्कीम में निवेश करते वक्त केवाईसी की प्रक्रिया का पालन किया जाता है।

अगर आप इस स्कीम में आप आज एक लाख रुपये का निवेश करते हैं तो 10 साल बाद आपको मैच्योरिटी पर 2 लाख रुपये का रिटर्न हासिल होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 LIC की इस पॉलिसी में एक किस्त भरकर हर महीने पाएं 34 हजार रुपये पेंशन, जानें पूरा प्लान
2 फटे-गले नोटों को बदलने से पहले बैंक इन बातों पर देते हैं ध्यान, यहां जानें आपका नोट बदलेगा या नहीं
3 बिना एजेंट के पा सकते हैं अपना नया PVC Aadhaar Card, सिर्फ करना होगा ये काम
  यह पढ़ा क्या?
X