ताज़ा खबर
 

Post Office की इस स्कीम में पैसा डबल होने की गारंटी, इतने समय बाद मिलता है फायदा

Post Office Kisan Vikas Patra Scheme: स्कीम में मौजूदा समय में 124 महीने में पैसा डबल करने की गारंटी दी जा रही है। सरकार ने 2021 की दूसरी तिमाही यानी 30 सितंबर तक इसकी ब्याज दर 6.9 फीसदी तय की हुई है। पैसा कितने समय में डबल होगा यह ब्याज दर पर निर्भर करता है।

salary cut

Post Office Kisan Vikas Patra Scheme: पोस्ट ऑफिस ग्राहकों को अलग-अलग स्कीम ऑफर करता है। अगर आप बिना जोखिम के बेहतर रिटर्न पाने के लिए निवेश के विकल्प सर्च कर रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश कर सकते हैं। यह सरकार द्वारा संचालित स्कीम है ऐसे में आपकी मेहनत की मोटी और गाढ़ी कमाई के डूबने की चिंता नहीं रहती।

इस स्कीम की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें आपको निवेश किए पैसों के बदले डबल रिटर्न मिलता है। यानी आप जितना पैसा जमा करेंगे रिटर्न में आपको गारंटीड डबल पैसा दिया जाएगा। दरअसल यह एक लॉन्ग टर्म निवेश वाला प्लान है। ऐसे में वे ग्राहक जो कि लंबे समय की अवधि के तहत निवेश करना चाहते हैं उनके लिए यह डिपॉजिट स्कीम बेहतर साबित हो सकती है।

इस स्कीम में मौजूदा समय में 124 महीने में पैसा डबल करने की गारंटी दी जा रही है। सरकार ने 2021 की दूसरी तिमाही यानी 30 सितंबर तक इसकी ब्याज दर 6.9 फीसदी तय की हुई है। पैसा कितने समय में डबल होगा यह ब्याज दर पर निर्भर करता है।

बात करें इस पॉलिसी के लिए पात्रता की शर्तों की तो इस पॉलिसी में निवेश करने के लिए न्यूनतम 18 साल की उम्र का होना अनिवार्य है। वहीं निवेशकर्ता भारतीय नागरिक हो। सिंगल अकाउंट के अलावा ज्वॉइंट अकाउंट की भी सुविधा मिलती है। इस स्कीम में 1000 रुपये, 5000 रुपये, 10,000 रुपये और 50,000 रुपये तक के सर्टिफिकेट जारी किए जाते हैं। वहीं अधिकतम निवेश की कोई लिमिट नहीं है।

अगर आप इस स्कीम में आज 20 हजार रुपये जमा करेंगे तो 124 महीने यानी 10 साल बाद आपको इसके बदले 40 हजार रुपये मिलेंगे। ब्याज के रूप में आपको 20 हजार रुपये अतिरिक्त मिलेंगे। वहीं अगर आप 1 लाख रुपये जमा करेंगे तो 2 लाख रुपये मिलेंगे। इसी तरह यह आपकी जेब पर निर्भर करता है कि आप कितना निवेश करना चाहते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 LIC Jeevan Akshay: एक किस्त देकर हर महीने पा सकते हैं 42 हजार रुपये पेंशन, आजीवन खाते में आएंगे पैसे
2 Indian Railways, IRCTC: दिवाली और छठ पर चलने वाली 23 जोड़ी ट्रेनों की लिस्‍ट, स्‍टेशन में एंट्री से पहले दिखाना होगा टिकट
3 अब WhatsApp के जरिए पेमेंट करने की सुविधा, Paytm, Google Pay और Phonepe को कड़ी चुनौती
यह पढ़ा क्या?
X