ताज़ा खबर
 

Post Office Kisan Vikas Patra: एक लाख रुपये का निवेश मैच्योरिटी पर आपको देगा 2 लाख, जानें क्या है ये पूरी स्कीम

Post Office Kisan Vikas Patra Scheme: अक्सर देखा गया है कि लोग सही जानकारी के अभाव में ऐसी जगह पर पैसा निवेश करते हैं जहां पर उन्हें कम रिटर्न मिलता है। निवेश करने के बाद वे मायूस हो जाते हैं।

Post Office Kisan Vikas Patra Scheme: मेहनत की मोटी गाढ़ी कमाई की सेविंग बेहद जरूरी मानी जाती है। अगर आप नौकरीपेशा हैं तो आपके लिए यह और ज्यादा जरूरी हो जाती है। अक्सर देखा गया है कि लोग सेविंग तो करते हैं लेकिन उसे सही जगह पर निवेश नहीं करते। बेहतर रिटर्न की चाह हर किसी को होती है लेकिन इसके लिए सही जगह पर पैसों को निवेश करना भी बेहद जरूरी है।

अक्सर देखा गया है कि लोग सही जानकारी के अभाव में ऐसी जगह पर पैसा निवेश करते हैं जहां पर उन्हें कम रिटर्न मिलता है। निवेश करने के बाद वे मायूस हो जाते हैं। ऐसे में हम आपको पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र स्कीम के बारे में बता रहे हैं जिसमें निवेश कर आपको मैच्योरिटी पर दोगुना रिटर्न मिलेगा। यह वन टाइम डिपॉजिट इन्वेस्टमेंट स्कीम है। इस स्कीम की खासियत यह है कि इसमें आपको गारंटी के साथ पैसा दोगुना करने की सहुलियत मिलती है। इस स्कीम में ग्राहक 1 हजार रुपये से भी शुरुआत कर सकते हैं।

इसमें 1000 रुपये, 5000 रुपये, 10,000 रुपये और 50,000 रुपये तक के सर्टिफिकेट हैं, जिन्हें खरीदे जा सकते हैं। किसान विकास पत्र सर्टिफिकेट स्कीम 124 महीने की है। और इस मैच्योरिटी पीरियड तक सब्र रखने वालों को निवेश का दोगुना मिलता है। यह वन टाइम डिपॉजिट इन्वेस्टमेंट स्कीम के तौर पर आप इसमें सिर्फ एक बार पैसा लगाकर निश्चिंत हो सकते हैं और मार्केट में कैसी भी स्थिति रहने पर आपको डबल रकम मिलना तय होगा। इस स्कीम के तहत हर तिमाही में ब्याज की दर तय होती है।

कैसे पा सकते हैं एक लाख के 2 लाख?
किसान विकास पत्र पर मिलने वाले इंट्रेस्ट रेट के जरिए निवेशकों को बेहतरीन फायदा मिलता है। मौजूदा समय में इस स्कीम पर 6.9 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। मार्च तिमाही के लिए यह दर 7.7 फीसदी थी। पोस्ट ऑफिस की स्कीम में हर तिमाही में ब्याज की दर निर्धारित होती है। अगर आप इसमें 1 लाख रुपये न टाइम डिपॉजिट करते हैं तो आपको कुल 124 महीने में 2 लाख रुपये का रिटर्न हासिल होगा। यानी आपको ब्याज के तौर पर 1 लाख रुपये का फायदा मिलेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PM Shram Yogi Maan-Dhan Yojana: 126 प्रति माह भर कर पेंशन की टेंशन करें खत्म, हर महीने मिलेंगे 3 हजार रुपये
2 LIC की इस पॉलिसी में एक किस्त देकर पाएं हर महीने 19 हजार रुपये पेंशन, जिंदगीभर भरपूर फायदा
3 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के CGHS Card की क्या हैं खासियतें? जानें कहां से बनता है ये
ये पढ़ा क्या?
X