ताज़ा खबर
 

पैसा करना है डबल तो Post Office की इस स्कीम में करें निवेश, मिलेगा भरपूर फायदा

अक्सर लोग अपनी बचत के पैसों को डबल करने या फिर ज्यादा से ज्यादा बेहतर रिटर्न वाले विकल्पों की तलाश में रहते हैं। ऐसे में आप पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश कर सकते हैं।

LEARNER LICENCE mock test, Get DL online in Delhi, driving licence online in delhi, driving licence online, driving licence document, driving licenceफोटो: Express Archive Photo/ The Indian Express

निवेश करने के लिए मार्केट में तरह-तरह के विकल्प मौजूद हैं। कई लोग बैंक फिक्सड डिपॉजिट में निवेश करना पसंद करते हैं कई लोग इंश्योरेंस पॉलिसी, टर्म पॉलिसी, पेंशन पॉलिसी आदि में निवेश करते हैं। वहीं कुछ लोग शेयर मार्केट और म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं। वहीं बहुत लोग ऐसे भी हैं जो कि पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करना ज्यादा फायदेमंद मानते हैं।

ऐसा इसलिए क्योंकि पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश कर लोगों को बेहतर रिटर्न हासिल होता है। पोस्ट ऑफिस की कुछ स्कीम तो ऐसी हैं जिनपर बैंकों के फिक्सड डिपॉजिट के बराबर या फिर ज्यादा ब्याज ऑफर किया जा रहा है। पोस्ट ऑफिस सरकार द्वारा संचालिल होते हैं लिहाजा पैसा डूबने की भी टेंशन नहीं होती।

अक्सर लोग अपनी बचत के पैसों को डबल करने या फिर ज्यादा से ज्यादा बेहतर रिटर्न वाले विकल्पों की तलाश में रहते हैं। ऐसे में आप पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इसमें आपका पैसा सिर्फ 124 महीनों में ही दोगुना हो जाएगा। यह वन टाइम डिपॉजिट इन्वेस्टमेंट स्कीम है। इस स्कीम की खासियत यह है कि इसमें आपको गारंटी के साथ पैसा दोगुना करने की सहुलियत मिलती है।

आपका पैसा 10 साल और 4 महीने में दोगुना हो जाता है। आपको मेच्योरिटी पर रिटर्न की गारंटी भी मिलती है। इस स्कीम में सालाना 6.9 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है। उदाहरण के लिए अगर कोई व्यक्ति इस पॉलिसी में 10 लाख रुपये निवेश करता है तो उसे 124 महीने बाद 20 लाख रुपये गारंटीड रिटर्न के तौर पर मिलेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 2000 रुपये के करंसी नोटों पर वित्त मंत्रालय ने दी ये अहम जानकारी
2 PM Awas Yojana: रजिस्ट्रेशन नंबर के जरिए झटपट जानें आवेदन का स्टेट्स, बेहद आसान है ये तरीका
3 7th Pay Commission: कोरोना संकट के बीच इन सरकारी कर्मियों को मिल सकती है बड़ी राहत
राशिफल
X