ताज़ा खबर
 

इस सरकारी स्कीम में पैसा होता है डबल, 50 हजार रुपये के बदले मैच्योरिटी पर पाएं 1 लाख

Post office kisan vikas patra certificate: इस स्कीम की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें निवेश के बाद आपको गारंटीड डबल रिटर्न मिलता है। यह सिंगल प्रीमियम भुगतान पॉलिसी है।

indian currencyभारतीय करंसी 2 हजार रुपये के नोट। Express photo by Subham Dutta

Post Office Kisan Vikas Patra: हर कोई चाहता है कि मेहनत की मोटी और गाढ़ी कमाई को सही जगह पर सुरक्षित निवेश करें। बाजार में निवेश के कई विकल्प मौजूद हैं। प्राइवेट कंपनियों की अलग-अलग पॉलिसी हैं तो सरकार भी नागरिकों को निवेश के कई विकल्प उपलब्ध करवाती है। सरकारी स्कीम में निवेश करना सबसे ज्यादा सुरक्षित माना जाता है क्योंकि यह सरकार द्वारा संचालित होता है ऐसे में पैसा डूबने की चिंता नहीं सताए रखती।

लोगों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए सरकार पोस्ट ऑफिस के जरिए किसान विकास पत्र स्कीम चला रही है। इस स्कीम की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें निवेश के बाद आपको गारंटीड डबल रिटर्न मिलता है। यह सिंगल प्रीमियम भुगतान पॉलिसी है। यानी की इसमें आपको सिर्फ एकबार ही किस्त भरनी होती है।

इसमें सिंगल अकाउंट तो खुलता ही है, आप चाहें तो ज्वाइंट अकाउंट भी खुलवा सकते हैं। नाबालिग भी इस स्कीम में खाता खुलवा सकते हैं लेकिन खाते का संचालन या देखरेख अभिभावकों की सौंपी जाती है। 10 साल से ज्यादा उम्र का नाबालिग भी इस सर्टिफिकेट को खरीद सकता है। इसमें डिपॉजिट की कोई मैक्सिमम लिमिट नहीं है। किसान विकास पत्र (सर्टिफिकेट) 1000, 5000, 10000 और 50000 रुपये के मूल्यवर्गों में ग्राहकों को ऑफर किए जा रहे हैं।

इतने टाइम में होगा पैसा डबल: मौजूदा समय में इस स्कीम में निवेश करने पर 124 महीने में पैसा डबल हो रहा है। किसान विकास पत्र पर अभी 6.9 फीसदी का इंट्रेस्ट रेट मिल रहा है। हालांकि इससे पहले यह दर 7.3 से 7.7 फीसदी सालाना तक भी रही है। अगर आप आज इस स्कीम में 50 हजार रुपये का निवेश करते हैं तो आने वाले 10 साल बाद यानी 124 महीने में आपको 1 लाख रुपये मैच्योरिटी पर मिलेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 DMRC का ‘प्योर प्ले क्रेडिट कार्ड’: 100 रुपये से कम राशि पर हो जाएगा टॉपअप, यात्री कैसे उठा सकेंगे फायदा? पढ़ें
2 नेशनल वोटर्स पोर्टल के जरिए घर बैठे कर सकते हैं अपने वोटर कार्ड से जुड़े ये काम, चुटकियों में होगा काम
3 NSDL पोर्टल के जरिए PAN डिलीवरी स्टेटस की जानकारी ऐसे पाएं, चुटकियों में होगा काम
ये पढ़ा क्या?
X