ताज़ा खबर
 

इन स्कीम में पैसे दोगुने होने की गारंटी! मोदी सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन, जानें- डिटेल्स

Post Office Kisan Vikas Patra Scheme 2019: इस स्कीम के तहत अगर आप निवेश करेंगे तो आपको 9 साल पांच महीने बाद दोगुना राशि मिलेगी।

KVP, InvestmentKVP अकाउंट में राशि जमा करने की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। (सांकेतिक तस्वीर )

Post Office Kisan Vikas Patra Scheme 2019: किसान विकास पत्र (KVP) स्कीम को लेकर केंद्र सरकार द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस स्कीम के मुताबिक अब किसान विकास पात्रा स्कीम में निवेश करने पर आपको दोगुना राशि मिलेगी। 2014 की स्कीम को रिप्लेस किया गया है। इस स्कीम के तहत अगर आप निवेश करेंगे तो आपको 9 साल पांच महीने बाद दोगुना राशि मिलेगी। मसलन अगर आप आज यानी पांच जनवरी 2020 को पचास हजार रुपए जमा करते हैं तो आपको 5 जून 2029 को एक लाख रुपए मिलेंगे।

इस स्कीम के तहत शर्त यह है कि आप 100 रुपए के गुणक में ही राशि जमा कर सकते हैं। KVP अकाउंट में राशि जमा करने की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। इसके तहत कोई भी मनचाहा संख्या में अकाउंट खोल सकता है। अकाउंट की संख्या की कोई सीमा नहीं है। अगर इस स्कीम के मेच्योरिटी पीरियड की बात करें तो जिस तारीख को पैसा जमा होगा उससे 9 साल पांच महीने बाद राशि दोगुना हो जाएगी और आप अपनी राशि निकाल सकेंगे। खबरों के मुताबिक KVP स्कीम पर ब्याज दर 7.6 फीसदी है।

अगर ब्याज दर में आगे चलकर बदलाव आता है तो जमा राशि पर भी यह लागू होगा और उसके अनुरूप खाताधारक को भुगतान किया जाएगा। इसमें कोई व्यक्ति अपने लिया या नाबालिग के साथ-साथ दो लोगों के लिए भी खाता खोल सकता है। मेच्योरिटी पीरियड से पहले यह अकाउंट बंद करने के लिए फॉर्म-3 में आवेदन देना होगा।

खाताधारक की मौत हो जाने पर कोर्ट के आदेश पर अकाउंट समय से पहले बंद किया जा सकता है। अकाउंट को एहतियात के तौर पर ट्रांसफर करने के लिए जमाकर्ता को फॉर्म-4 में आवेदन देना होगा। स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स अकाउंट को पोस्ट ऑफिस में खोला जा सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 SBI ने अपने ग्राहकों को मोबाइल नंबर को लेकर दिया यह निर्देश, नहीं किया पालन तो ATM से कैश निकालने में हो सकती है दिक्कत
2 पैन कार्ड ना हो तो आधार कार्ड से भी कर सकते हैं ये ट्रांजेक्शन, चुटकियों में हो जाएगा काम
3 न्यू ईयर रिजॉल्यूशन में करना चाह रहे FD तो देखें- 1,3 और 5 साल के लिए कौन बैंक दे रहा कितना ब्याज?
आज का राशिफल
X