ताज़ा खबर
 

किसान विकास पत्र: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में एकबार जमा करें रकम, पैसा होगा डबल, जानें स्कीम की खासियतें

Post Office Kisan Vikas Patra Scheme: 'किसान विकास पत्र' एक लघु बचत योजन है इस वजह से इसमें निवेश करने में ग्राहकों को एक गारंटी मिलती है कि उनके निवेश की राशि सुरक्षित है।

पोस्ट ऑफिस में निवेश के हैं कई फायदे।

Post Office Kisan Vikas Patra Scheme: पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम (Post Office Saving Scheme) में निवेश करना ग्राहकों को वित्तीय तौर पर सुरक्षा प्रदान करता है। पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम अलग-अलग तरह से अलग-अलग वर्ग को ध्यान में रखकर तैयार की गई है। कुछ सेविंग स्कीम सीनियर सिटीजन के लिए विशेष तौर पर डिजाइन की गई है तो कुछ ऐसी स्कीम हैं जिनमें हर उम्र के लोग निवेश कर सकते हैं। आज हम आपको पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम की टॉप स्कीम में से उस एक स्कीम के बारे में बताएंगे जिसमें निवेश करने पर आपका पैसा डबल हो सकता है।

इस इस स्कीम का नाम है ‘किसान विकास पत्र’ है। यह एक लघु बचत योजन है इस वजह से इसमें निवेश करने में ग्राहकों को एक गारंटी मिलती है कि उनके निवेश की राशि सुरक्षित है। केंद्र सरकार ने हाल में इस स्कीम में ब्याज दर को घटाकर 6.9 फीसदी कर दिया है लेकिन फिर भी इस स्कीम में आपका पैसा डबल हो सकता है।

इस स्कीम के तहत अगर आप निवेश करेंगे तो आपको 10 साल चार महीने यानि कुल 124 महीने में बाद दोगुना राशि मिलेगी। मसलन अगर आप आज यानी चार अप्रैल 2020 को पचास हजार रुपए जमा करते हैं तो आपको चार अगस्त 2031 को एक लाख रुपए के करीब मिलेंगे।

इस स्कीम के तहत शर्त यह है कि आप 100 रुपए के गुणक में ही राशि जमा कर सकते हैं। किसान विकास पत्र खाते में राशि जमा करने की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। कोई भी व्यस्क खुद के या नाबालिग की तरफ से किसी भी पोस्ट ऑफिस से किसान विकास पत्र सर्टिफिकेट खरीद सकता है। इस योजना में नॉमिनेशन की सुविधा भी मिलती है। किसान विकास पत्र जारी होने की तारीख से ढाई साल बाद इसमें जमा रकम को निकाला भी जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 बैंक ग्राहकों को मिलते हैं ये अधिकार, बैंककर्मी तंग करें तो RBI तक पहुंचाए शिकायत
2 Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: जनधन खातों पर मिलता है फ्री 1 लाख रुपये एक्सीडेंट इंश्योरेंस, रूपे डेबिट कार्ड और ओवरड्राफ्ट की भी मिलती है सुविधा
3 Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: करोड़ों लोगों के जन धन खातों में पैसे हो रहे ट्रांसफर, जानें कहां से करवा सकते हैं विदड्राल