scorecardresearch

Post Office अकाउंट होल्‍डरों के लिए नया नियम, रुपये की निकसी को लेकर हुआ बदलाव

पोस्‍ट ऑफिस की ओर फ्रॉड के मामले को रोकने के साथ ही अन्‍य नियमों में भी बदलाव हुआ है। निकसी की सीमा को भी बढ़ाया गया है। 5000 रुपये की जगह 20000 रुपये की निकासी की जा सकती है।

Post Office अकाउंट होल्‍डरों के लिए नया नियम, रुपये की निकसी को लेकर हुआ बदलाव
Post Office के नियमों में बदलाव किया गया है। (फाइल फोटो)

पोस्‍ट ऑफिस अपने खाताधारकों को कई सुविधाएं प्रोवाइड कराता है। यह अन्‍य बैंकों की तरह ही अलग-अलग स्‍कीम पर ब्‍याज के साथ ही ऑनलाइन आकाउंट ओपेन करने जैसी कई सुविधाएं प्रोवाइड कराता है। साथ ही समय-समय पर डाकघर नियमों में भी बदलाव करता रहता है। अब रुपये की निकासी को लेकर बदलाव किया गया है।

अगर आपका खाता भी डाकघर में है तो इन दिशानिर्देशों से अवगत होना आपके लिए महत्वपूर्ण है। संचार मंत्रालय ने 25 अगस्त को एक सर्कुलर जारी कर कहा था कि अगर कोई अकाउंट होल्‍डर्स रुपये से अधिक की निकासी करना चाहता है तो 10,000 रुपये की निकासी के लिए उन्हें ऑथेंटिफिकेशन की आवश्यकता होगी। बिना सत्‍यापन के कोई भी अकाउंट होल्‍डर 10000 से अधिक रुपये की निकासी नहीं कर सकता है।

धोखाधड़ी के मामलों में आएगी कमी

वहीं एकल-हाथ वाले डाकघरों में अधिक निकासी के लिए ऑथेंटिफिकेशन प्रोसेस को समाप्त कर दिया गया है। इसके अलावा, डाकघर कुछ परिस्थितियों में लेनदेन की जांच कर सकता है। डाक बैंकिंग धोखाधड़ी को रोकने के लिए इस तरह के नियम लागू किए गए हैं। पोस्‍ट ऑफिस का कहना है कि इस फैसले से धोखाधड़ी के मामलों में कमी आएगी।

निकासी की सीमा में भी इजाफा

पोस्‍ट ऑफिस की ओर फ्रॉड के मामले को रोकने के साथ ही अन्‍य नियमों में भी बदलाव हुआ है। कुछ समय पहले तक पोस्‍ट ऑफिस अकाउंट होल्‍डर्स केवल 5000 रुपये तक की निकासी कर सकते थे, लेकिन यह सीमा अब बढ़ाकर 20,000 रुपये कर दी गई है। वहीं शाखा पोस्टमास्टर 50,000 रुपये से अधिक के किसी भी ग्राहक खाते के लेनदेन को स्वीकार नहीं करेगा।

अन्‍य बैंकों से अधिक बचत खाते पर दे रहा ब्‍याज

पोस्‍ट ऑफिस में कोई भी भारतीय नागर‍िक खाता खोल सकता है। अन्‍य बैंकों के अपेक्षा इसका न्‍यूनतम ब्‍याज बहुत कम है, केवल 500 रुपये से खाता खोला जा सकता है। वहीं सेविंग खाते पर अन्‍य बैंकों से अधिक ब्‍याज भी दिया जाता है। वर्तमान में पोस्‍ट ऑफिस ग्राहकों को 4 प्रतिशत का ब्‍याज सेविंग खाते पर प्रोवाइड करा रहा है।

गौरतलब है कि आए दिन देश में फ्रॉड के मामलों में इजाफा हुआ है। साइबर अपराधी फ्रॉड के नए-नए पैंतरे अजमा रहे हैं, जिसे लेकर बैंक और आरबीआई की ओर से सतर्क किया जा रहा है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 26-09-2022 at 09:57:15 am
अपडेट