ताज़ा खबर
 

बुढ़ापे के लिए बेहतरीन है पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम, मिलता है बैंक से ज्यादा ब्याज, रिटायरमेंट के तुरंद बाद करें निवेश

Post Office India Post Payment Bank: वे व्यक्ति जो रिटायर हो चुके हैं वे अपनी मोटी रकम को कहां लगाए, वे भी अक्सर इस असमंजस में रहते हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

Post Office India Post Payment Bank: इन दिनों कोरोना वायरस के चलते पूरे विश्व में मंदी के संकेत दिए जा रहे हैं। भारत में भी इसका असर पड़ने की संभावना है। ऐसे में निवेशकों के सामने सबसे बड़ा सवाल यह है कि वे अपनी मेहनत की मोदी गाढ़ी कमाई का कहां निवेश करें जिनसे उन्हें फायदा भी हो पैसा भी सुरक्षित रहे। वहीं वे व्यक्ति जो रिटायर हो चुके हैं वे अपनी मोटी रकम को कहां लगाए, वे भी अक्सर इस असमंजस में रहते हैं।

ऐसे में हम आपको पोस्ट ऑफिस इंडियो पोस्ट पेमेंट बैंक की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के बारे में बता रहे हैं इस स्कीम में एकमुश्त में निवेश आपको कई बेहतरीन रिटर्न देता है। इस स्कीम में बैंकों की तुलना में ज्यादा ब्याज मिलती है। पोस्ट ऑफिस में सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम में अकाउंट 5 साल के लिए खुलवाया जा सकता है।

खाता खुलवाने की उम्र 60 वर्ष है लेकिन वॉलियंटरी रिटायरेमेंट लेने वाला व्यक्ति जो 55 वर्ष से ज्यादा उम्र के हैं पर 60 वर्ष से कम है वे भी इस अकाउंट को खुलवाकर निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम के तहत इस अकाउंट में सिर्फ एक बार पैसा जमा करना होता है।

इस अकाउंट में अधिकतम 15 लाख रुपये ही जमा किए जा सकते हैं। डिपॉजिट किया जाने वाला अमाउंट रिटायरमेंट बेनिफिट्स के अमांउट से ज्यादा नहीं होना चाहिए। इस अकाउंट में 1000 रुपये के मल्टीपल में पैसे जमा किया जा सकते हैं।

अगर आप इस स्कीम में 15 लाख रुपये (अधिकतम) का निवेश करते हैं तो 7.4 फीसदी की ब्याज दर के हिसाब से पांच साल बाद आपके अकाउंट में 20,55,000 रुपये हो जाएंगे, मतलब इसके तहत आपको 5,55,000 रुपये का ब्याज मिलेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 आधार स्तंभ पॉलिसी: LIC के इस प्लान में 28 रुपये रोजाना का निवेश कर पाएं 4 लाख रुपये, मृत्यु लाभ के साथ और भी कई फायदे
2 ग्रॉसरी का सामान ऑर्डर किया पर नहीं हुई डिलीवरी तो यहां करें कॉल, सरकार ने जारी की है हेल्पलाइन
3 कोरोना संकट के बीच आम आदमी को राहत, सिलिंडर के दाम में हुई कटौती, अब चुकाने होंगे इतने पैसे