ताज़ा खबर
 

पोस्ट ऑफिस में है खाता? एक दिन में पैसे निकालने की लिमिट कितनी है? यहां जानें

Post Office India Post Payment Bank Cash Withdrawal Limit: पोस्ट ऑफिस बैंक खाते को लेकर अक्सर लोगों के मन में कई सवाल होते हैं। इनमें से एक सवाल यह है कि पोस्ट ऑफिस खाते में से एक दिन में कितनी रकम की निकासी की जा सकती है?

पोस्ट ऑफिस में निवेश के हैं कई फायदे।

Post Office India Post Payment Bank Cash Withdrawal Limit: पोस्ट आफिस पेमेंट बैंक में निवेश करना बेहद सुरक्षित माना जाता है। पोस्ट ऑफिस बैंक खातों में हमें अलग-अलग सुविधाएं दी जाती हैं। बैंक हमें अलग-अलग बचत स्कीम मुहैया करवाता है। लेकिन पोस्ट ऑफिस बैंक खाते को लेकर अक्सर लोगों के मन में कई सवाल होते हैं। इनमें से एक सवाल यह है कि पोस्ट ऑफिस खाते में से एक दिन में कितनी रकम की निकासी की जा सकती है?

इस सवाल का जवाब है 10 हजार रुपये। कोई भी ग्राहक अपने पोस्ट ऑफिस खाते से इतनी रकम निकाल सकता है। हालांकि बैंक अधिकारियों से बातचीत के बाद इससे ज्यादा रकम भी निकाली जा सकती है। हालांकि यह बैंक पर निर्भर करता है कि वे आपके मंजूरी देगी या नहीं।

एक सवाल यह भी है कि क्या पोस्ट ऑफिस कस्टमर्स को देशभर में किसी भी पोस्ट ऑफिस से कैश निकासी की छूट है? इसका जवाब भी हां में है। खाताधारक देश के किसी भी हिस्से में मौजूद पोस्ट ऑफिस बैंक की शाखा से कैश निकासी कर सकते हैं।

बता दें कि अगर आप अपनी मेहनत की मोदी गाढ़ी कमाई का कहां निवेश करें इसको लेकर असमंजस की स्थिति में रहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की अलग-अलग स्कीम हैं जिनमें खाता खुलवाकर आप अच्छा ब्याज पा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस बैंक अन्य कमर्शियल बैंकों की तुलना में हमें ज्यादा ब्याज प्रदान करता है।

उदाहरण के तौर पर इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम रिटायरमेंट के बाद मिली राशि के बदले बेहतर रिटर्न पाने के लिए निवेश की अच्छी योजना है। पोस्ट ऑफिस खाते में निवेश करना इसलिए भी सुरक्षित माना जाता है क्योंकि यह सरकार द्वारा संचालित है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कैश की जगह चेक से कर रहे हैं लेन-देन? तो न करें ये गलतियां, हो सकता है नुकसान
2 ATM से कैश निकालते समय न करें ये गलतियां, पल भर में खाता हो सकता है खाली
3 बुढ़ापे के लिए बेहतरीन है पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम, मिलता है बैंक से ज्यादा ब्याज, रिटायरमेंट के तुरंद बाद करें निवेश