ताज़ा खबर
 

पोस्ट ऑफिस में है बैंक खाता? पर नहीं करते लेन-देन, बंद हो सकता है आपका अकाउंट! जानें वजह

India Post Payment Bank: अगर कोई ग्राहक अपने खाते के जरिए तय समय के अंदर ऐसा नहीं करता तो उसका खाता सक्रिय नहीं रहेगा।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

India Post Payment Bank: क्या आपका पोस्ट ऑफिस इंडिया पेमेंट बैंक में बचत खाता है और आपने इसके जरिए काफी समय से लेन-देन नहीं किया है? अगर ऐसा है तो आपका खाता बंद हो सकता है। पोस्ट ऑफिस बैंक खातों में चालू हालत मे रखने के लिए 3 वित्तीय वर्षों में कम-से-कम 1 लेनदेन (जमा या निकासी) जरूरी है। अगर कोई ग्राहक अपने खाते के जरिए तय समय के अंदर ऐसा नहीं करता तो उसका खाता सक्रिय नहीं रहेगा।

बता दें कि पोस्ट ऑफिस में निवेश करना ग्राहकों को कई फायदे देता है। इंडिया पेमेंट बैंक में बचत खाता खुलवाने के लिए आपके पास दो विकल्प हैं। पहला विकल्प ये है कि आपको इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के एक्सेस प्वाइंट पर जाना होगा। दूसरे विकल्प में खाता खुलवाने की सुविधा आपके घर पर प्रदान की जाती है।

अन्य बैकों की तरह पोस्ट ऑफिस बचत खातों पर एटीएम कार्ड की पेशकश भी करता है। इसमें भी कैश निकासी की सीमा, ट्रांजेक्शन चार्ज तय होते हैं। पोस्ट ऑफिस के पेमेंट बैंक में कोई भी ग्राहक बचत खाते के अलावा करेंट अकाउंट खुलवा सकता है।

पोस्ट ऑफिस के पेमेंट बैंक में ग्राहकों को अलग-अलग स्कीम मुहैया करवाई जाती है। ग्राहकों को घर बैठे इंटरनेट के जरिए बैलेंस चेक करने की सुविधा भी मिलती है। लेकिन क्या आप जानते हैं ग्राहक अपने खाते से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए मिस्ड कॉल करके अपने खाते के बैलेंस चेक कर सकते हैं।

अगर आप पोस्ट ऑफिस बैंक में खाता खुलवाना चाहते हैं तो आप नेशनल सेविंग्स डिपॉजिट स्कीम को चुनकर इसमें निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में आप 1000 रुपये में बैंक खाता खोल सकेंगे और आपको हर महीने ब्याज मिलेगा। स्कीम के अंतर्गत एक साल, 2 साल, 3 साल या 5 साल के लिए खाता खोल सकते हैं।

Next Stories
1 Paytm KYC वेरिफिकेशन के नाम पर कॉल से हो सकते हैं ठगी का शिकार, गलती से भी न करें ये काम
2 नोट फट गया और सभी टुकड़े हैं आपके पास? तो किसी भी बैंक में जाकर जमा करें, मिलेगा इतना रिफंड
3 बैंक कर्मियों की 27 मार्च को हड़ताल, 28 और 29 को छुट्टी की वजह से तीन दिन बैंक रहेंगे बंद, पहले ही निपटा लें काम
ये पढ़ा क्या?
X