ताज़ा खबर
 

POST OFFICE की फ्रेंचाइजी लेने का ये है तरीका, अच्छी कमाई के साथ मिलेंगे ये फायदे

Post Office Franchise Scheme: पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी दो तरह की होती है पहली आउटलेट फ्रेंचाइजी और दूसरी है पोस्टल एजेंट की फ्रैंजाइजी। आपको 5 हजार रुपये सिक्यॉरिटी डिपॉजिट के रूप में देने होते हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

Post Office Franchise Scheme: भारत की आबादी 130 करोड़ के आस-पास है। हमारे देश की डाक सेवा दुनिया की सबसे बड़ी डाक सेवाा है। आज भी देश में कई इलाके ऐसे हैं जहां पर डाक सेवा की कमी है। इसी कमी को दूर करने के लिए पोस्टल विभाग पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी खोलने का मौका देता है। अगर आप अपना काम शुरू करने की सोच रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेकर अपने इस अधूरी इच्छा को पूरी कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी दो तरह की होती है पहली आउटलेट फ्रेंचाइजी और दूसरी है पोस्टल एजेंट की फ्रेंचाइजी। इसके लिए किसी भी आवेदक की न्यूनतम उम्र 18 साल होनी चाहिए।

अब सवाल यह है कि आप कैसे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं कितना खर्च करना पड़ेगा। तो हम आपको बता दें कि इसके लिए आपको कुल 5 हजार रुपये की राशि चुकानी होगी। आपको 5 हजार रुपये सिक्यॉरिटी डिपॉजिट के रूप में देने होते हैं।

इसके बाद आपको अपने इलाके में स्टांप, स्टेशनरी, स्पीड पोस्ट, मनी ऑर्डर जैसी सेवाएं लोगों को उपलब्ध करवानी होगी। आपके काम के अनुसार, एक पूर्वनिर्धारित दर के हिसाब से आपका कमीशन निर्धारित होगा। यानी कि आउटलेट शुरू करने के बाद फ्रेंचाइजी मालिक की कमीशन के रूप में कमाई होती है। इन सभी पर आपको पोस्ट ऑफिस की ओर से तय किया गया कमीशन दिया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन: आपको सबसे पहले इस लिंक https://www.indiapost.gov.in/VAS/DOP_PDFFiles/Franchise.pdf पर जाकर फॉर्म डाउनलोड कर भरना होगा। इसके बाद डाक विभाग में जमा करना होगा। अगर आप स्कीम के लिए पात्र पाए जाते हैं तो डाक विभाग और आपके बीच एक एमओयू पर हस्ताक्षर होंगे जिसके बाद आप फ्रेंचाइजी हासिल कर लेंगे।

Next Stories
1 PPF Investment: 362 रुपए प्रतिदिन निवेश कर पा सकते हैं 1 करोड़ रुपये का फंड, ये है आसान तरीका
2 PM Maan Dhan Yojana में किन डॉक्यूमेंट की होती है जरूरत और कितना करना होगा कॉन्ट्रिब्‍यूशन? यहां जानें
3 Paytm के जरिए मात्र 1 रुपये से शुरू कर सकते हैं गोल्ड में निवेश, जानें पूरा प्रॉसेस
यह पढ़ा क्या?
X