ताज़ा खबर
 

Post Office से कैश निकालने पर टीडीएस नियम बदले, जानें आपकी जेब पर पड़ेगा क्या असर

नए नियम के मुताबिक पोस्ट ऑफिस खाताधारक अगर 20 लाख रुपये तक कैश निकासी करते हैं तो कोई टीडीएस नहीं काटा जाएगा।

lic, lic jeevan shanti scheme, lic new jeevan shanto plan, lic jeevan shanto calculator, LIC Jeevan Shanti, LIC jeevan shanti, LIC, scheme, invest, one time invest, pension, LIC,LIC Jeevan Shanti, LIC Jeevan Shanti Plan, LIC Pension Scheme, LIC Tax Benefits, LIC policy, lic scheme, LIC premium, insur, LIC India, LIC jeevan shanti review, LIC Jeevan shanti Benefitsभारतीय करंसी।

केंद्र सरकार ने पोस्ट ऑफिस से कैश निकालने पर लागू होने वाले स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) नियमों में बदलाव किया है। नए नियमों के मुताबिक अब खाताधारकों को एक वित्त वर्ष में 20 लाख रुपये से अधिक के कैश ट्रांजेक्शन पर टीडीएस कटौती का फैसला इनकम टैक्स फाइलिंग के आधार पर होगा।

सरकार ने तय किया है कि अब टीडीएस इस बात पर निर्भर करेगा कि ग्राहक ने पिछले तीन साल के दौरान इनकम टैक्स फाइल किया है या नहीं। यानी कि जिन लोगों ने पिछले 3 साल में रिटर्न फाइल किया है टीडीएस का नियम उन्हीं पर लागू होगा। ये नया नियम 1 जुलाई 2020 से लागू हो गया है। पहले एक साल में एक करोड़ से ज्यादा की रकम निकालने पर 2 फीसदी टीडीएस कटौती की जाती थी।

नए नियम के मुताबिक पोस्ट ऑफिस खाताधारक अगर 20 लाख रुपये तक कैश निकासी करते हैं तो कोई टीडीएस नहीं काटा जाएगा। वहीं अगर 20 लाख से एक करोड़ रुपये तक की कैश निकासी पर 2 फीसदी और एक करोड़ रुपये से ज्यादा की कैश निकासी पर 5 फीसदी टीडीएस काटा जाएगा।

मौजूदा इनकम टैक्स के नियम के मुताबिक बीते तीन साल का आयकर रिटर्न दाखिल न किया हो तो 20 लाख से ज्यादा कैश निकालने पर टीडीएस कटौती की जाती है। ये कटौती इनकम टैक्स की धारा 194 एन के तहत होती है।

टीडीएस आयकर का एक हिस्सा होता है और इसका मतलब होता है ‘टैक्स डिडक्टेड ऐट सोर्स’ यानी यानी स्रोत पर कर कटौती। यानी सरकार इसके जरिए इनकम के सोर्स पर ही टैक्स काट लेती है। सैलरी, किसी निवेश पर मिले ब्याज या कमीशन आदि पर टीडीएस काटा जाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Aadhaar कार्ड में किराएदार भी अपडेट कर सकते हैं एड्रेस, जानें UIDAI का आसान तरीका
2 कोरोना के नाम पर चंदा तो नहीं दे रहे? पलभर में खाता हो सकता है खाली, ऐसे बचें
3 ATM से नकली नोट निकल आए तो घबराए नहीं, करें ये काम
ये पढ़ा क्या?
X