scorecardresearch

पोस्‍ट ऑफिस अकाउंट होल्‍डर को जल्‍द मिलेगी NEFT, RTGS की सुविधा, जानें- क्‍या होगा फायदा व कितना लगेगा चार्ज?

आधिकारिक बयान में कहा गया है कि यह PoSB खातों के लिए एनईएफटी और आरटीजीएस सुविधा के रोलआउट के संबंध में है, जिसे पीओएसबी खाताधारकों के लिए 31 मई से चालू किया जा रहा है।

Post Office |Saving Scheme| Facility
पोस्ट ऑफिस में शुरू होने वाली है ये सुविधा, जानें क्‍या होगा फायदा (फाइल फोटो)

पोस्‍ट ऑफिस अकाउंट होल्‍डरों को जल्‍द ही बड़ी सुविधा देने की तैयारी की जा रही है। ऐसे लोगों को संचार मंत्रालय की निगरानी में एनईएफटी और आरटीजीएस सुविधाओं का उपयोग करने की सुविधा मिलेगी। इससे खाताधारकों को डिजिटल लेनदेन करने में आसानी होगी। विभाग द्वारा जारी आधिकारिक नोटिस के अनुसार, यह सुविधा 31 मई, 2022 से उपलब्ध होगी।

आधिकारिक बयान में कहा गया है कि यह PoSB खातों के लिए एनईएफटी और आरटीजीएस सुविधा के रोलआउट के संबंध में है, जिसे पीओएसबी खाताधारकों के लिए 31 मई से चालू किया जा रहा है। कहा गया कि डाकघरों के अंतिम उपयोगकर्ताओं के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया देना और मानक लेखा प्रक्रिया प्रस्‍तुत करने के लिए इन सुविधाओं की शुरुआत की गई है।

पीओएसबी खाताधारकों को एनईएफटी और आरटीजीएस सुविधा की उपलब्धता की जानकारी और व्यापक प्रचार सार्वजनिक क्षेत्रों में सभी डाकघरों के नोटिस बोर्ड व सूचना बोर्डों के माध्यम से भी की जाएगी। ताकि लोगों को इसके बारे में जानकारी हो सके और वे इसका आसानी से उपयोग कर सकें।

RTGS और NEFT का उपयोग के लिए शुल्क

  • 10,000 रुपये तक के लेन-देन के लिए 2.50 रुपये + लागू जीएसटी
  • 10,000 रुपये से ऊपर और 1 लाख तक के लेनदेन के लिए 5 रुपये + लागू जीएसटी
  • 1 लाख से अधिक और 2 लाख तक के लेनदेन के लिए 15 रुपये + जीएसटी लागू होगी
  • 2 लाख रुपये से अधिक के लेन-देन के लिए और अधिकतम सीमा तक 25 रुपये + जीएसटी

गौरतलब है कि भारतीय डाकघरों में लोगों को कई ऐसी सुविधाएं दी जाती हैं, जिससे लोग आसानी से घर बैठे उन सुविधाओं का लाभ उठा लेते हैं। इन सुविधाअें में बैलेंस चेक करना, खाते संबंधी काम और अन्‍य शामिल हैं। हालाकि अब इस नई सुविधा के शुरू हो जाने से डिजिटल लेनदेन आसानी से कर सकेंगे।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट