scorecardresearch

PNB Interest Rates:पंजाब नेशनल बैंक ने सेविंग अकाउंट पर घटाई ब्याज दर, जानें डिटेल

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने जानकारी देते हुए कहा है कि 10 लाख रुपये से कम बैलेंस वाले बैंक खातों के लिए ब्याज दरों को घटाकर 2.70 फीसदी सालाना कर दिया गया है।

Punjab National Bank, PNB SO Recruitment, PNB Vacancy, PNB SO Application
PNB SO Notification 2022: पंजाब नेशनल बैंक में इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 25 साल निर्धारित की गई है। (फाइल फोटो)

पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहकों को एक और झटका लगा है, बैंक ने अपने बचत खातों पर दिए जाने वाले ब्‍याज दर में कटौती कर दी है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने जानकारी देते हुए कहा है कि 10 लाख रुपये से कम बैलेंस वाले बैंक खातों के लिए ब्याज दरों को घटाकर 2.70 फीसदी सालाना कर दिया गया है। 10 लाख रुपये से 500 करोड़ रुपये के बीच शेष राशि वाले खातों के लिए ब्याज दर को घटाकर 2.75 प्रतिशत प्रतिवर्ष कर दिया गया है। घटनाई गई दरें 4 अप्रैल 2022 से लागू कर दी गई हैं।

पीएनबी ने अपनी वेबसाइट पर एक नोटिस में कहाहै कि यह घरेलू और एनआरआई दोनों तरह के खाताधारकों पर लागू किया जाएगा। बता दें कि बैंक के इस कदम से लाखों ग्राहक प्रभावित होंगे, जो 10 लाख रुपये के सीमा के अंदर आते हैं। क्‍योंकि पंजाब नेशनल बैंक सार्वजनिक क्षेत्र का स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया के बाद दूसरा बड़ा बैंक है।

दो महीने में दूसरी बार ब्‍याज दर में कटौती
बैंक ने इससे पहले भी फरवरी 2022 में ब्‍याज दर में कटौती की थी और अब यह दूसरा मौका है जब बैंक ब्‍याज दर में कटौती कर रहा है। फरवरी में 10 लाख रुपये तक की शेष राशि वाले खातों के लिए 2.75 प्रतिशत ब्याज दर की गई थी। वहीं 10 लाख रुपये से 500 रुपये से कम के बचत खातों के लिए 2.80 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से ब्याज प्रदान किया जा रहा था। यानी इन दोनों तरह के खातों पर 0.5 प्रतिशत ब्‍याज दर में कटौती की गई थी।

यह भी नियम किया गया था लागू
वहीं बैंक ने फरवरी यह भी घोषणा की थी कि खाताधारक के खाते में पर्याप्त शेष राशि की कमी के कारण ईएमआई या किसी अन्य किस्त का भुगतान करने में विफल होने पर वह 250 रुपये का जुर्माना लगाएगा, जो पहले 100 रुपये था।

मिनीमम बैलेंस 10 हजार रुपये
बैंक ने इस साल की शुरुआत में ही मेट्रो स‍िटी क्षेत्रों के लिए तिमाही औसत बैलेंस (QAB) की सीमा 5,000 रुपये बढ़ा दी है। यानी कि अब यहां के खाताधारकों को तिमाही औसत बैलेंस 10000 रुपये देना पड़ता है। पीएनबी ने ग्रामीण, अर्ध शहरी, शहरी और मेट्रो शहरों सहित सभी क्षेत्रों में अपने लॉकर शुल्क में वृद्धि की है, जबकि बैंक लॉकरों में मुफ्त यात्रा की सीमा भी कम कर दी गई है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.